पेट में रोज-रोज बनने लगती है गैस तो ये 3 योगासन आएंगे बड़े काम, Gas की दिक्कत हो जाएगी दूर

Yoga For Gas Relief: ऐसे कई योगासन हैं जिन्हें करने पर पेट की गैस से छुटकारा मिल सकता है. इन योगा पोज को करना भी आसान है.

Yoga: पेट खराब हो तो ना उठते बनता है ना बैठते. ऐसी ही एक पेट की दिक्कत है गैस. पेट में गैस बनने लगे तो पेट फूला हुआ नजर आने लगता है. अगर व्यक्ति ऑफिस में हो तो दिक्कत और बढ़ जाती है क्योंकि पेट से गैस निकल नहीं पाती और पेट में गुड़गुड़ तीव्रता से होने लगती है. ऐसे में रोज-रोज गैस (Gas) होना किसी मुसीबत से कम नहीं है. यहां ऐसे कुछ योगासन दिए जा रहे हैं जिन्हें करने पर आपको पेट की गैस से राहत मिल जाएगी. इन योगा पोज (Yoga Poses) को करना आसान भी है और बेहद असरदार भी. पेट में गैस खानपान में गड़बड़ी के कारण जरूर होती है लेकिन योगा इस गैस को दूर कर तेजी से आराम पहुंचाती है.

पवनमुक्तासन 

पवन मुक्तासन को विंड रिलीविंग पोज कहा जाता है जिसका अर्थ ही है गैस को शरीर से निकालना. इस योगासन का पेट की गैस पर सबसे अच्छा असर देखने को मिलता है. पनमुक्तासन (Pavanmuktasana) करने पर गैस के साथ-साथ कब्ज की दिक्कत से भी राहत मिलती है. पवनमुक्तासन करने के लिए अपनी पीठ के बल लेट जाएं. अब एक पैर को घुटनों के पास से हाथों से पकड़ें और पोज को कुछ देर होल्ड करें. इसके बाद दूसरे पैर के साथ भी यही करें. घुटने को आपको अपनी छाती तक लेकर आना है. दोनों पैरों को साथ पकड़कर भी यह योगा की जाती है. गैस निकालने के लिए यह आसन अच्छा है.

कपालभाती 

कपालभाती प्राणायाम पेट की सेहत के लिए बेहद अच्छा योगासन है. इसे करने के लिए आपनी रीढ़ की हड्डी को सीधा रखकर आलती-पालती मारकर बैठें. अपने हाथों को घुटनों पर ध्यान की मुद्रा में रखें. गहरी सांस लें और फिर सांस छोड़ते हुए पेट को अंदर की तरफ खींचे. इस योगासन को करने पर पेट की दिक्कतें दूर होने में मदद मिलती है. 10 से 20 बार सांस अंदर-बाहर करने पर बेहतर असर दिख होता है.

हलासन 

गैस दूर करने में हलासन (Halasana) भी फायदेमंद साबित होता है. हलासन करने के लिए अपनी पीठ के बल लेट जाएं. अपने हाथों को शरीर के दोनों ओर रखें. अब अपने दोनों पैरों को आपस में जोड़कर सिर की तरफ लेकर जाएं और सिर के पीछे जमीन पर टिका दें. आपके दोनों पैर सीधे रहें इस बात का ध्यान रखें. इस आसन को करते हुए हिप्स को सहारा देने के लिए आप अपने दोनों हाथों से कमर को पकड़ सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *