Egg Mask: अंडे का फेस पैक लगाकर देखा है कभी? चेहरे के ब्लैकहेड्स और जमी गंदगी हो जाती है दूर

Egg Face Pack: अंडे का इस्तेमाल सिर्फ बालों के लिए ही नहीं बल्कि चेहरे के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. यकीन ना हो तो खुद लगाकर देख लीजिए आप.

Skin Care: खाने के अलावा अंडो का इस्तेमाल हेयर मास्क बनाने में अक्सर ही किया जाता है. लेकिन, अंडे को चेहरे पर भी लगाया जा सकते हैं. त्वचा पर अंडा (Egg) एक नहीं बल्कि कई अलग-अलग तरीकों से फायदेमंद साबित होता है. अंडे सीबम कंट्रोल करने में मदद करते हैं जिससे चेहरा जरूरत से ज्यादा ऑयली नजर नहीं आता, इनके इस्तेमाल से त्वचा को एंटी-एजिंग गुण मिलते हैं, त्वचा पर निखार आता है, स्किन को पोषण मिलता है और वाइटहेड्स या ब्लैकहेड्स (Blackheads) हटाए जा सकते हैं.

अंडे के फेस पैक्स | Egg Face Packs 

चेहरे पर अंडा लगाने के फायदे बहुत से हैं. स्किन को अच्छे से साफ करने से लेकर अंडा त्वचा की इलाक्स्टिसिटी बढ़ाकर उसे लंबे समय तक जवां बनाए रखने में भी मददगार है. जानिए किस तरह अंडे से चेहरे के लिए फेस पैक्स बनाकर लगाए जा सकते हैं.

अंडे और खीरे का फेस पैक 

सेंसिटिव स्किन के लिए यह फेस पैक खासतौर से फायदेमंद साबित होता है. इस फेस मास्क को बनाने के लिए एक अंडे का सफेद हिस्सा (Egg White), एक चम्मच शहद, एक चम्मच खीरे का रस और एक चम्मच दही ले लें. सभी चीजों को साथ मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे पर लगाकर 15 मिनट बाद धो लें. इस फेस पैक से स्किन निखरी नजर आती है और स्किन को ठंडक भी मिलती है.

अंडे और नींबू का फेस पैक 

टैनिंग दूर करने, त्वचा से डेड स्किन सेल्स हटाने और चमक पाने के लिए अंडे और नींबू के इस फेस पैक को बनाकर लगा सकते हैं. इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको एक अंडे के सफेद हिस्से, आधा चम्मच शहद (Honey) और एक चम्मच नींबू के रस की जरूरत होगी. सभी चीजों को साथ मिलाकर पेस्ट बनाकर चेहरे पर 10 से 15 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. चेहरा धोने के बाद मॉइश्चराइजर लगाना ना भूलें.

ब्लैकहेड्स के लिए अंडे का मास्क 

अंडे के सफेद हिस्से के इस्तेमाल से ही नाक और ठुड्डी पर नजर आ रहे ब्लैकहेड्स को दूर किया जा सकता है. इसके लिए एक अंडे का सफेद हिस्सा लें. अब टिशू पेपर को लेकर छोटी-छोटी स्ट्रिप्स में काट लें. इन स्ट्रिप्स को अंडे में डुबाएं और ब्लैकहेड्स वाले हिस्सों पर लगा लें. स्ट्रिप्स (Egg White Strips) को 10 मिनट तक या फिर सूखने तक लगाए रखें और फिर हटा लें. स्ट्रिप्स हटाते हुए स्किन खिंचने लगेगी इस बात का ध्यान रखें. हफ्ते में एक बार इस तरीके को आजमाया जा सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *