सरसों के तेल में इस 1 चीज को मिलाकर जोड़ों की करें मालिश, सारा दर्द हो जाएगा एक झटके में छूमंतर

Sarson tel benefits : कपूर एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल, और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है जिसमें आप कपूर मिला देते हैं तो इसकी गुणवत्ता चार गुना बढ़ जाती है.

Joint pain relief Oil : सरसों का तेल खाना पकाने के अलावा स्किन और बाल को मॉइश्चराइज रखने में भी काम आता है. इसमें मौजूद पोषक तत्व आपको कई हेल्थ इश्यूज से निजात दिलाने में भी काम आ सकते हैं, खासकर जोड़ों में होने वाले दर्द में. सरसों तेल में फैटी एसिड, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं. जबकि, कपूर एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल, और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है. जिसमें आप कपूर मिला देते हैं तो इसकी गुणवत्ता चार गुना बढ़ जाती है. यह मिश्रण आपको घुटनों और जोड़ों के दर्द से तुरंत राहत दिलाने का काम करती है. तो आइए जानते हैं इस मिक्सचर से जुड़ी और बातें.

सरसों तेल और कपूर के फायदे

– आप अगर सरसों के तेल में कपूर मिलाकर घुटनों को मालिश देते हैं तो फिर गठिया रोग में होने वाले दर्द से राहत मिलेगी. इससे हाथ पैर में होने वाली सूजन भी कम होती है.

– वहीं, आप इसको सर्दी जुकाम से राहत पाने में भी इस्तेमाल में ला सकते हैं. बस आपको इसे सीने में और नाक में मालिश कर लेना है. इससे छाती के कंजेशन में भी आराम मिलेगा.

– यह कमर और पीठ दर्द में भी राहत पहुंचा सकता है. क्योंकि इसनें इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. यह शरीर के ब्लड फ्लो को बेहतर करता है. इससे मांसपेशियों में होने वाला दर्द भी कम होता है.

– यह ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है. आंख की रोशनी तेज करने में भी यह तेल बहुत काम आता है. आपको रोजाना सोने से पहले तलवों की मालिश करना है. इससे कमजोर आंख की रोशनी तेज होती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *