सर्दी में गर्म पानी से नहाना चाहिए या ठंडे से, यहां जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट, फिर कभी नहीं करेंगे आप ऐसा

Hot Vs cold water shower in winter : र्दी के मौसम में गर्म पानी से नहाना फायदेमंद है या हानिकारक, चलिए जानते हैं क्या कहते हैं एक्सपर्ट इस बारे में.

Hot Vs cold water shower in winter: सर्दी (Winter) की मौसम अपना जलवा दिखाना शुरु कर दिया है. साल के अधिकतर समय गर्मी से परेशान रहने वाले शहरों में लोग इस मौसम का बेसब्री से इंतजार करते हैं, लेकिन इस मौसम के साथ कुछ परेशानियां और बीमारियां भी आ जाती हैं. सर्दी के मौसम में कुछ लोगों के लिए नहाना (Shower in winter) काफी मुश्किल टास्क बन जाता है. अधिकतर लोग नहाने के लिए गर्म पानी का यूज करते हैं. इस बात पर भी बहस छिड़ती है कि नहाने के लिए गर्म पानी अच्छा है या ठंडा पानी. आइए जानते हैं ठंड के मौसम मे नहाने के लिए गर्म पानी का यूज करना चाहिए या ठंडे पानी (Hot Vs cold water shower in winter) का और इस पर विशेषज्ञों की क्या है राय….

गर्म पानी

विशेषज्ञों की मानें तो सर्दी में नहाने के लिए सबसे अच्छा गुनगुना पानी है. यह न ज्यादा गर्म होता और न ही एकदम ठंडा. इससे सर्दी खांसी होने का खतरा नहीं रहता है. गुनगुने पानी से नहाने से बॉडी का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है और सर्दी का अहसास कम होता है. हालांकि बहुत ज्यादा गर्म पानी से नहाने से सेहत को नुकसान पहुंच सकता है.

ठंडा पानी

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार ठंडे पानी से नहाने से बॉडी की इम्यूनिटी स्ट्रॉग होती है. हालांकि जिन्हें सर्दी खांसी की समस्या जल्दी होती है उन्हें ठंडे पानी से नहाने से बचना चाहिए. कमजोर इम्यूनिटी वालों को ठंडे पानी से नहाने से जुकाम होने का खतरा रहता है.

गर्म पानी से नहाने से नुकसान

आलस

गर्म पानी से नहाना शुरू कर देने पर ठंडे पानी से नहाना मुश्किल होता है. ऐसे में किसी कारण से गर्म पानी नहीं मिलने पर लोग नहाने के मामले में आलस करने लगते हैं.

बालों को नुकसान

बालों को गर्म पानी से धोने से उन्हें नुकसान पहुंच सकता है. बाल रूखे और बेजान हो सकते हैं. बालों को गर्म पानी से धोने से बचना चाहिए.

ड्राई स्किन

बहुत ज्यादा गर्म पानी से नहाने से स्किन में नमी की कमी हो जाती है. इससे ड्राई स्किन की समस्या शुरु हो सकत है. जिन लोगों को स्किन की कोई समस्या हो उन्हें गर्म पानी से नहाने से बचना चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *