सफर में उल्टी आने के डर से आप भी साथ लेकर चलते हैं पॉलिथीन, यह रामबाण देसी नुस्खा अपनाइए, फिर कभी नहीं होगी Vomiting

Get rid of motion sickness : आपको भी सफर में आती है उल्टी (Vomiting problem during travel) तो यह रामबाण तरीका अपनाएं. फिर कभी नहीं होगी उल्टी.

Motion Sickness Home Remedy: कुछ लोगों को घूमने फिरने और ट्रेवल (Traveling Tips) करने का शौक तो होता है लेकिन मोशन सिकनेस (Motion Sickness) का  डर इस शौक को पूरा नहीं होने देता. सोचिए खूबसूरत वादियों की ऊंची, नीची, घुमावदार सड़कों का लुत्फ लेने की जगह आप सिर्फ उल्टियां (Vomiting) करने पर मजबूर होते रहें, तो कैसा लगेगा. जाहिर है सफर का पूरा मजा किरकिरा देती है इस तरह की मोशन सिकनेस (Motion Sickness), लेकिन इससे बचने के भी तरीके हैं. जिन्हें आजमाकर आप घूमने जाने से डरने की जगह उस पल का भरपूर मजा ले सकेंगे. बस छोटी मोटी तैयारी करके घर से बाहर निकलें. और, जब भी लगे कि उल्टी हो सकती है उनका इस्तेमाल करें.

अजवाइन, पुदीना मिक्स

आप बोतल में अजवाइन डालें. इस अजवाइन में ऊपर से कपूर का चूरा मिक्स कर दें. अब पुदीना के ताजे फूल लेकर थोड़ा मसल कर इसमें मिक्स करें. इस मिश्रण से भरी बोतल को तेज धूप में रखें. ऐसा करने से फूल पिघलकर एक जूस जैसा बना देंगे. सफर पर इस मिश्रण को साथ लेकर चलें. जब भी लगे कि उल्टी हो सकती है इसे पी लें.

 

नींबू की फांक

सफर पर निकलने से पहले नींबू को काट कर उसके पीसेस कर लें और साथ में रख लें. चाहें तो पूरे नींबू और चाकू भी  साथ रख सकते हैं. जब भी आपको लगे कि सफर करते करते उल्टी आने का खतरा है तब नींबू का एक पीस लें और उसे सूंघते रहें. नींबू की महक घबराहट को कम करती है.

अदरक के टुकड़े

अदरक के छोटे छोटे पीसेस भी मोशन सिकनेस को कम करते हैं. आप अदरक को काट कर उसके पीसेस एक डिब्बे में भरकर रख लें जब भी लगे कि उल्टी होने का खतरा है या किसी घाट पर पहुंचने वाले हैं जहां आपकी मोशन  सिकनेस बढ़ सकती है. तब वहां अदरक के छोटे टुकड़ों को चूसना शुरू कर दें.

 

लौंग का चूरा और काला नमक

लौंग को सेंक कर उसे पीस लें या फिर खड़ी सिकी लौंग भी रख सकते हैं. इसके साथ में काला नमक और शक्कर का पाउडर मिलाकर रख लें. मोशन सिकनेस होने पर सिकी हुई लौंग के साथ काला नमक और शक्कर मुंह में रख लें.

हरी मिर्च

हरी मिर्च खाने से भी उल्टी का एहसास कम होता है. घर से निकलने से पहले कुछ खाकर जरूर निकलें. खाली पेट सफर करने से मोशन सिकनेस ज्यादा हो सकती है. आप जो भी नाश्ता कर रहे हैं उसके साथ कच्ची हरी मिर्च भी खा लें.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *