Diabetes: ब्लड शुगर कम कर सकते हैं इस फल के पत्ते, जानिए इनसे शरीर को मिलते हैं और कौनसे फायदे

Blood Sugar Control: ब्लड शुगर बढ़ने से व्यक्ति को कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी दिक्क्तों से दोचार होना पड़ता है. जानिए ऐसे कौनसे पत्ते हैं जो डायबिटीज में सहायक साबित होते हैं.

Blood Sugar: डायबिटीज के मरीजों का ब्लड शुगर कभी भी जरूरत से ज्यादा बढ़ जाता है जिससे उनकी सेहत अचानक से बिगड़ने लगती है. ऐसे में इंसुलिन ब्लड शुगर घटाने और ग्लुकोज को रेग्यूलेट करने में मददगार साबित होता है. टाइप 1 डायबिटीज के मरीज और कुछ टाइप 2 डायबिटीज के मरीज भी इंसुलिन लेते हैं. ऐसे बहुत से पत्ते हैं जो नेचुरल इंसुलिन (Natural Insulin) की तरह काम करते हैं और यहां जिन पत्तों का जिक्र किया जा रहा है वे भी इंसुलिन की तरह ब्लड शुगर लेवल्स कम करने में मददगार हो सकते हैं. ये हैं अंजीर के पत्ते. यहां जानिए अंजीर के पत्तों (Fig Leaves) का सेवन डायबिटीज के साथ-साथ किन स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों से छुटकारा दिलाने में मददगार साबित होता है.

अंजीर ऐसा फल है जिसे ताजा भी खाया जा सकता है और सुखाकर भी. साथ ही, इसके पत्ते भी बेहद फायदेमंद साबित होते हैं. यह सेहत और स्किन दोनों को ही कई फायदे देता है. अंजीर में कई एंटी-डायबेटिक गुण पाए जाते हैं. ब्लड शुगर कम करने के लिए अंजीर के 4 से 5 पत्तों को 10 मिनट पानी में उबाल लें. तैयार पानी को चाय की तरह पीने पर फायदा मिलता है. इसके अलावा अंजीर के पत्तों को सुखाकर और पीसकर रख सकते हैं. एक लीटर पानी में एक चम्मच अंजीर के पत्तों का पाउडर मिला लें और एक कप पानी उबालकर चाय की तरह पिएं. दोनों ही तरीकों से पूरा फायदा मिलता है.

अंजीर के पत्तों के अन्य फायदे 

कॉलेस्ट्रोल (Cholesterol) कम करने में अंजीर के पत्तों के फायदे देखे जा सकते हैं. इन पत्तों में पेक्टिन नामक सोल्यूबल फाइबर होता है जो शरीर से एक्सेस कॉलेस्ट्रोल को निकालता है.

अंजीर के पत्ते हड्डियों (Bones)को मजबूती देने में भी मददगार हैं. इन पत्तों में कैल्शियम और पौटेशियम की अच्छी मात्रा होती है. इससे बोन डेंसिटी बेहतर होती है और हड्डियां पतली होने से भी बचती हैं.

इन पत्तों में एंटी-एंजिग गुण पाए जाते हैं जो स्किन से झुर्रियों को दूर रखते हैं. इन पत्तों के एंटी-ऑक्सीडेंट गुण झुर्रियों के साथ ही एक्ने और दाग-धब्बों को भी दूर रखते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *