साड़ी पहनने के बाद प्‍लेट्स की सिकुड़न को इस तरह करें दूर

साड़ी पहनने का शौक रखने वाली महिलाओं की वॉर्डरोब में तकरीबन हर किस्म की साड़ी मौजूद होती है। मगर हर साड़ी को ड्रेप करने का तरीका अलग-अलग होता है। मगर साड़ी ड्रेपिंग की प्रक्रिया में एक स्‍टेप हमेशा ही दोहराना पड़ता है, फिर चाहे आप किसी भी किस्म की साड़ी कैरी कर रही हों। यह स्‍टेप है साड़ी की लोअर प्‍लेट्स बनाना। साड़ी में आपका लुक कैसा दिखेगा यह बहुत ज्यादा निर्भर करता है कि आपने साड़ी की प्‍लेट्स सही तरीके से बनाई है या नहीं।
लोअर प्‍लेट्स बनाने के बाद उन्हें किस तरह से प्रेस किया जाए कि वह खूबसूरत नजर आएं और आपका साड़ी लुक भी परफेक्‍ट दिखे। तो चलिए आज इस आर्टिकल के द्वारा आप भी सीखें कि साड़ी की लोअर प्‍लेट्स को कैसे प्रेस करना चाहिए-
स्‍टेप-1
सबसे पहले तो इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि जब आप साड़ी में तह लगा कर उसे वॉर्डरोब में रख रही हों, तब आपको उसमें ठीक से तह लगा कर ही रखना चाहिए। आमतौर पर महिलाएं साड़ी को बेतरतीब ढंग से जैसे-तैसे हैंगर में टांग देती हैं। मगर अलग-अलग फैब्रिक की साड़ी में तह लगाने का तरीका भी अलग-अलग होता है। विशेषतौर पर जब आप कॉटन या सिल्क की साड़ी में तह लगा रही हैं, तो ध्‍यान रखें कि तह ऐसी होनी चाहिए कि साड़ी में क्रीज न आए।
स्‍टेप-2
कई बार बहुत ध्यान से तह लगाने के बाद भी जब साड़ी को ड्रेप करने की बारी आती है, तो लोअर प्‍लेट्स में क्रीज नजर आने लग जाती है। क्रीज आने की वजह से आप कितनी भी सफाई से लोअर प्‍लेट्स बना लें वह दिखने में खराब ही नजर आएंगी। इसके लिए बेस्ट आइडिया है कि आप हर 15 दिन में अपनी साड़ी को खोल कर उसकी तह बदल लें। ऐसा करने पर साड़ी पहनते वक्त क्रीज लाइन नजर नहीं आएगी।
स्‍टेप-3
इन सबके बावजूद कुछ फैब्रिक ऐसे होते हैं, जिनमें थोड़ी बहुत क्रीज नजर आती ही है। ऐसे में साड़ी पहनने के बाद आपको लोअर प्‍लेट्स को आयरन करने की जरूरत पड़ती है। आप सोच रही होंगी कि साड़ी पहनने के बाद कैसे आयरन किया जा सकता है। साड़ी को अच्छी तरह से ड्रेप करने के बाद आपको हेयर स्ट्रेटनर की मदद से साड़ी की प्‍लेट्स (इस तरह बनाएं साड़ी की परफेक्ट प्‍लेट्स) को पकड़ कर आयरन कर देना चाहिए।
ऐसा करने पर आपकी साड़ी में जो क्रीज नजर आ रही थी, वह गायब हो जाएगी। ऐसा करते वक्त आपको थोड़ी सावधानी भी बरतनी चाहिए। इस बात का ध्यान रखें कि आपको हेयर स्ट्रेटनर को बहुत अधिक गरम करके साड़ी पर इस्तेमाल नहीं करना है। ऐसा करने पर आपकी साड़ी जल भी सकती है। यह साड़ी हैक आपको कैसा लगा हमें जरूर बताइएगा, साथ ही आप साड़ी से जुड़ी और भी टिप्स जानने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक करें। साड़ी ड्रेपिंग से जुड़े अपने सवाल आप हमसे फेसबुक के कमेंट बॉक्स में पूछ सकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *