इंडिया पोस्ट ने ग्रामीण डाक सेवक के पदों पर भर्ती के लिए जारी किया नोटिफिकेशन ,22 सितंबर तक कर सकते हैं आवेदन

उत्तराखंड पोस्टल सर्किल, इंडिया पोस्ट ने ग्रामीण डाक सेवक के पदों पर भर्ती के लिए 23 अगस्त, 2021 को नोटिफिकेशन जारी किया है। नोटिफिकेशन जारी होने के साथ ही, आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। आवेदन करने की लास्ट डेट 22 सितंबर, 2021 है। इच्छुक और योग्य कैंडिडेट्स, आधिकारिक वेबसाइट, appost.in पर विजिट करके ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

इस भर्ती के माध्यम से ब्रांच पोस्टमास्टर, असिस्टेंट ब्रांच पोस्टमास्टर और डाक सेवक की कुल 581 रिक्तियां भरी जानी है। आधिकारिक वेबसाइट पर डिवीजन और कटेगरी के अनुसार, वैकेंसी डिटेल्स उपलब्ध है। जो उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं, वे डिटेल नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।

जानें कौन कर सकता है आवेदन

इन पदों के लिए वैसे उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं, जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से गणित, लोकल भाषा और अंग्रेजी में पासिंग मार्क्स के साथ 10वीं स्तर के माध्यमिक विद्यालय परीक्षा का प्रमाण पत्र प्राप्त किया हो। एजुकेशनल क्वालिफिकेशन की डिटेल जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेशन देख सकते हैं। वहीं, उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष निर्धारित है। आयु की गणना 23 अगस्त, 2021 के अनुसार की जाएगी। हालांकि, रिजर्व कटेगरी के कैंडिडेट्स को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी। आयु सीमा से संबंधित अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों का चयन ऑनलाइन एप्लीकेशन के आधार पर रूल्स के मुताबिक, ऑटोमेटिक जेनरेटेड मेरिट लिस्ट के माध्यम से किया जाना है। चयन प्रक्रिया की डिटेल जानकारी के लिए अधिसूचना देख सकते हैं।

ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए, अभ्यर्थियों को आधिकारिक वेबसाइट, appost.in पर जाना होगा। वेबसाइट के होमपेज पर ऑनलाइन आवेदन के लिए लिंक उपलब्ध है। उम्मीदवारों को ध्यान में रखना होगा कि उन्हें तीन चरणों में आवेदन की प्रक्रिया पूरी करनी होगी। पहले स्टेज में रजिस्ट्रेशन, दूसरे स्टेज में शुल्क का भुगतान और तीसरे स्टेज में एप्लीकेशन फॉर्म भरने, डॉक्यूमेंट अपलोड करने आदि प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *