मुंगेली : कड़ी मेहनत से ही मिलती है सफलता : कलेक्टर ने किया जिले के ग्राम फास्टरपुर और बीजातराई में संचालित स्कूलों का निरीक्षण

कोविड-19 के कारण लम्बे समय से बंद विद्यालय दो अगस्त से पुनः खुल गया है। जिला प्रशासन द्वारा विद्यालयों में कोविड प्रोटोकाल का पालन सुनिश्चित करने के लिए विद्यालयों का लगातार निरीक्षण किया जा रहा है। इसी कड़ी में कलेक्टर श्री अजीत वसंत ने आज जिले के विकास खण्ड मुंगेली के ग्राम फास्टरपुर और बीजातराई में संचालित स्कूलों का निरीक्षण किया और उन्होने कोविड-19 प्रोटोकाल का पालन का जायजा लिया।

कलेक्टर श्री वसंत ने विद्यार्थियों से रू-ब-रू होते हुए उनसे कोविड के पूर्व व कोविड के बाद खुले विद्यालयों में अध्ययन संबंधी परिवर्तनों के बारे में जानकारी प्राप्त की। जिस पर विद्यार्थियों ने पुनः विद्यालय खुलने पर अत्यंत हर्ष व प्रसन्नता जताई। इस अवसर पर कलेक्टर श्री वसंत ने बडी सरलता व सहजता से विद्यार्थियों से अपने अनुभव साझा किए और उन्होने विद्यार्थियों को शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए मार्गदर्शन दिये। इसी तारतम्य में कलेक्टर श्री वसंत ने बच्चों से उनके भविष्य के बारे में भी जानकारी प्राप्त की। जिस पर कई विद्यार्थियों ने भविष्य में डॉक्टर, इंजीनियर, नर्स, शिक्षक और प्रशासनिक सेवा में जाने की बात कहीं। इस पर कलेक्टर श्री वसंत ने इन विद्यार्थियों से कहा कि कड़ी मेहनत से ही सफलता मिलती है। उन्होने बेहतर भविष्य निर्माण के लिए लक्ष्य निर्धारित कर कड़ी मेहनत करने की समझाईश दी। उन्होने कहा कि लगन और मेहनत से ही बड़े से बड़े लक्ष्य को आसानी से प्राप्त किया जा सकता है।

निरीक्षण के दौरान कलेक्टर श्री वसंत ने शिक्षक-शिक्षिकाओं से विद्यार्थियों की पढाई-लिखाई, दर्ज संख्या, उपस्थिति, साफ-सफाई, पेयजल, विद्युत व्यवस्था आदि के संबंध में जानकारी प्राप्त की। उन्होने शिक्षक-शिक्षिकाओं को अपने दायित्वों का निर्वहन बेहतर तरीके से करने और बच्चों में उनके कैरियर निर्माण के लिए ललक पैदा करने के निर्देश दिये। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्य पालन अधिकारी श्री रोहित व्यास, मुंगेली अनुभाग के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्री नवीन भगत भी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed