धमतरी : देश में धमतरी होगा पहला जिला : शहरी क्षेत्र में सामुदायिक वन संसाधन मान्यता पत्र देने वाला

देश का पहला शहरी क्षेत्र का सामुदायिक वन संसाधन अधिकार मान्यता पत्र धमतरी ज़िले के नगरी नगर पंचायत के दो वार्ड सभा तुमबाहरा और चुरियारा को मिल रहा है। आगामी नौ अगस्त को विश्व आदिवासी दिवस के मौके पर आयोजित वर्चुअल कार्यक्रम में प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल द्वारा इन वार्ड सभा के अध्यक्ष को मान्यता पत्र दिया जाएगा। नगरीय क्षेत्र में पहली बार सामुदायिक वन संसाधन अधिकार इन दो वार्ड के कुल 3424.922 हेक्टेयर क्षेत्र के लिए दिया जाएगा। इसमें तुमबाहरा वार्ड को कुल 2746.742 हेक्टेयर क्षेत्रफल और चुरियारा वार्ड सभा को 678.180 हेक्टेयर क्षेत्रफल के लिए सामुदायिक वन संसाधन अधिकार संबंधी मान्यता पत्र दिया जाएगा। गौरतलब है कि इसके जरिए वार्ड सभा को अपनी पारम्परिक सीमा क्षेत्र के अंदर स्थित जंगल के सभी संसाधनों पर मालिकाना हक मिलेगा और जैव विविधता की सुरक्षा, संरक्षण, प्रबंधन और उनको पुनर्जीवित करने के लिए अधिकार मिलेगा।
      

  इसी तरह प्रदेश में पहली बार कोर क्षेत्र के लिए जिले से उदंती सीता नदी टाईगर रिजर्व के पांच ग्राम सभाओं को भी सामुदायिक वन संसाधन अधिकार के मान्यता पत्र दिए जा रहे हैं। इनमें ग्राम करही, जोरातराई, मासुलखोई, बरोली और बहीगांव शामिल है। विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल द्वारा इन्हें भी वर्चुअल कार्यक्रम के दौरान मान्यता पत्र सौंपा जाएगा। इसके अलावा इस कार्यक्रम में ज़िले में पहली बार शहरी क्षेत्र के नौ व्यक्तिगत मान्यता पत्र भी दिया जाना प्रस्तावित है। व्यक्तिगत वन अधिकार मान्यता पत्र के सभी हितग्राही नगर पंचायत नगरी के हैं। गौरतलब है कि इस मौके पर जिले में कुल 58 सामुदायिक वन संसाधन अधिकार मान्यता पत्र दिये जा रहे है। इसमें नगरी शहरी क्षेत्र के 3424 हेक्टेयर के दो सामुदायिक वन संसाधन अधिकार मान्यता पत्र के अलावा नगरी ग्रामीण क्षेत्र के 13 और मगरलोड के 43 ग्राम सभाएं सम्मिलित हैं।
इन सबका का कुल रकबा 36854 हेक्टेयर से भी अधिक है। इसके साथ ही सामुदायिक वन अधिकार के पांच मान्यता पत्र नगरी की ग्राम सभाओं को वितरित किए जाएंगे। इनमें गेदरा, लसुनवाही, मोहलई, डोहलापारा और हिर्रीडीह शामिल हैं। इस तरह ज़िले में पहले ही 12648 दावेदारों को 15004 हेक्टेयर से अधिक क्षेत्रफल के लिए व्यक्तिगत वन अधिकार मान्यता पत्र, 1845 ग्राम सभाओं को 159013 हेक्टेयर क्षेत्रफल के लिए सामुदायिक वन अधिकार मान्यता पत्र और 52 ग्राम सभाओं को 23046 हेक्टेयर के लिए सामुदायिक वन संसाधन मान्यता पत्र दिया जा चुका है। नौ अगस्त को 58 सामुदायिक वन संसाधन अधिकार मान्यता पत्र दिया जाना प्रस्तावित है। इस तरह कुल मिलाकर जिले में 110 सामुदायिक वन संसाधन अधिकार मान्यता पत्र कुल 59901.341 हेक्टेयर क्षेत्र के लिए मिल जाएगा ।
     

  अब नगरी नगर पंचायत के दो वार्ड तुमबाहरा और चुरियारा को सामुदायिक वन संसाधन मान्यता पत्र मिलने से धमतरी जिला देश में शहरी क्षेत्र का सामुदायिक वन संसाधन मान्यता पत्र पाने वाला पहला जिला बन जाएगा। इसी तरह धमतरी ज़िला कोर एरिया में भी पांच ग्राम सभाओं को सामुदायिक वन संसाधन अधिकार मान्यता पत्र देने वाला प्रदेश का पहला जिला होगा और पहली बार धमतरी जिले के शहरी क्षेत्र के नौ हितग्राहियों को भी व्यक्तिगत वन अधिकार मान्यता पत्र विश्व आदिवासी दिवस के मौके पर मिलने वाला है। यह वास्तव में धमतरी ज़िले की बहुत बड़ी उपलब्धि होगी। उल्लेखनीय है कि विश्व आदिवासी दिवस के मौके पर सोमवार नौ अगस्त को प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के मुख्य आतिथ्य में दोपहर 12 से वर्चुअल कार्यक्रम आयोजित किया जाना प्रस्तावित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed