व्लादिमीर पुतिन के दबाव में झुके चार यूरोपीय गैस खरीददार, रूस को रूबल में किया भुगतान: रिपोर्ट

रूस 23 यूरोपीय देशों को पाइपलाइन के जरिए गैस की आपूर्ति करता है. वहीं यूरोपीय संघ द्वारा यूक्रेन पर आक्रमण को लेकर रूस पर प्रतिबंध लगाए जाने के बाद, मास्को ने कहा था कि 1 अप्रैल से शुरू होने वाले शिपमेंट के लिए केवल रूबल में भुगतान करना होगा.

यूक्रेन पर आक्रमण करने के चलते यूरोपीय संघ की ओर से रूस पर कई सारे प्रतिबंध लगाए गए थे, जिसके बाद रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कड़ा रुख अपनाते हुए साफ किया था कि अगर कोई रूस से गैस खरीदना चाहता है, तो उसे केवल रूबल में भुगतान करना होगा. ब्लूमबर्ग के अनुसार चार यूरोपीय गैस खरीददारों ने पहले ही गैस आपूर्ति के लिए रूबल में भुगतान कर दिया है. रूसी गैस दिग्गज गज़प्रोम पीजेएससी (Gazprom PJSC) के करीबी एक व्यक्ति ने ये जानकारी दी है. जानकारी के अनुसार, चार यूरोपीय गैस खरीददारों ने पहले ही रूबल में आपूर्ति के लिए भुगतान किया है, जैसा कि राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मांग की थी.

वहीं रूस की इस शर्त को पूरा न करने को लेकर पोलैंड और बुल्गारिया में गैस आपूर्ति को रोक दिया गया है. वहीं अन्य गैस के खरीददार अगर रूबल में भुगतान नहीं करेंगे तो उनकी सप्लाई को भी काट दिया जाएगा. अपना नाम नहीं बताने की शर्त पर पीजेएससी से जुड़े व्यक्ति ने ये जानकारी दी.

गैस की आपूर्ति को न रोका जाए, इसके लिए दस यूरोपीय कंपनियों ने रूस की भुगतान मांगों को पूरा करने के लिए आवश्यक गज़प्रोम बैंक में पहले ही खाता खोल लिया है. वहीं रूबल भुगतान के लिए गज़प्रोम के प्रस्तावित तंत्र को अस्वीकार करने के बाद पोलैंड और बुल्गारिया की आपूर्ति काट दी गई. कंपनी से जुड़े व्यक्ति के अनुसार ये यूरोपीय संघ के प्रतिबंधों का उल्लंघन नहीं था. बता दें कि रूस 23 यूरोपीय देशों को पाइपलाइन के जरिए गैस की आपूर्ति करता है.

यूरोपीय संघ द्वारा यूक्रेन पर आक्रमण को लेकर रूस पर प्रतिबंध लगाने के बाद, मास्को ने कहा था कि 1 अप्रैल से शुरू होने वाले शिपमेंट के लिए रूबल में भुगतान किया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *