‘दुनिया को चीन की जरूरत…’ तीसरा कार्यकाल हासिल कर क्या बोले चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग?

Chinese President Xi Jinping: इससे पहले साल 2018 में शी जिनपिंग ने राष्ट्रपति के दो कार्यकाल की सीमा को समाप्त कर दिया था, जिससे उनके लिए अनिश्चित काल तक शासन करने का मार्ग प्रशस्त हुआ।

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने रविवार को कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव के रूप में एक ऐतिहासिक तीसरा कार्यकाल हासिल किया और माओत्से तुंग के बाद से देश के सबसे शक्तिशाली नेता के रूप में अपनी स्थिति को मजबूत करते हुए अपने कुछ करीबी सहयोगियों को पदोन्नत कर दिया। चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की केंद्रीय समिति ने शी को एक और पांच साल के कार्यकाल के लिए चुना है। रिकॉर्ड तीसरी बार चुने जाने के बाद शी जिनपिंग ने प्रेस से बात की और कहा, “दुनिया को चीन की जरूरत है।” शी ने कहा, “चीन दुनिया के बिना विकसित नहीं हो सकता और दुनिया को भी चीन की जरूरत है।” उन्होंने कहा, “सुधार और खुलेपन की दिशा में 40 से अधिक वर्षों के अथक प्रयासों के बाद हमने दो चमत्कार किए हैं – तेजी से आर्थिक विकास और दीर्घकालिक सामाजिक स्थिरता।”

वहीं, शी जिनपिंग को चीन के केंद्रीय सैन्य आयोग का प्रमुख भी नियुक्त किया गया था। मार्च में सरकार के वार्षिक विधायी सत्र के दौरान औपचारिक रूप से घोषित होने के बाद 69 वर्षीय अब चीन के राष्ट्रपति के रूप में उनका तीसरा कार्यकाल निश्चित है। आज के फैसले से पहले 2,300 चुने हुए पार्टी प्रतिनिधियों की एक हफ्ते तक कांग्रेस मीटिंग चली, जिस दौरान प्रतिनिधियों ने शी की ‘मूल स्थिति’ का समर्थन किया और व्यापक फेरबदल को मंजूरी दी। इससे पहले साल 2018 में शी जिनपिंग ने राष्ट्रपति के दो कार्यकाल की सीमा को समाप्त कर दिया था, जिससे उनके लिए अनिश्चित काल तक शासन करने का मार्ग प्रशस्त हुआ। शी ने दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था, एक विशाल सैन्य विस्तार और एक अधिक आक्रामक वैश्विक मुद्रा के रूप में चीन के उदय की भी देखरेख की है, जिससे कई बार अमेरिका ने हमला भी बोला है।

इससे पहले जिनपिंग ने शनिवार को कहा था कि संविधान में संशोधन पार्टी के समग्र नेतृत्व को बनाए रखने और मजबूत करने की स्पष्ट आवश्यकताओं को निर्धारित करता है। उन्होंने महासम्मेलन के समापन सत्र में कहा था कि संघर्ष करने की हिम्मत करो, जीतने की हिम्मत करो और कड़ी मेहनत करो। आगे बढ़ते रहने के लिए दृढ़ संकल्पित रहो। जिनपिंग ने अमेरिका और पश्चिम में चीन के खिलाफ बढ़ती नकारात्मकता का स्पष्ट जिक्र करते हुए कहा, ”हमें तेज हवाओं, भीषण लहरों और खतरनाक तूफान का सामना करने के लिए तैयार रहना चाहिए। अंतरराष्ट्रीय परिदृश्य में नाटकीय बदलाव के बीच, विशेष रूप से ब्लैकमेल करने, रोकने (और) बाधित किए जाने के बाहरी प्रयासों के बीच चीन ने, हमने अपने राष्ट्रीय हितों को पहले रखा है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *