इन चीजों का सेवन से कर सकते है, ओमेगा-3 फैटी एसिड की कमी दूर

शरीर को सेहतमंद रखने के लिए जरूरी है पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स और हेल्दी डाइट का सेवन. हमारे शरीर को बहुत से विटामिन्स, मिनरल्स और पोशक तत्वों की आवश्यकता होती है और उन्हीं में से एक है ओमेगा-3 फैटी एसिड. आपको बता दें कि ओमेगा-3 फैटी एसिड शरीर के लिए बहुत जरूरी माना जाता है. ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर डाइट के सेवन से डिप्रेशन और एंजायटी की समस्‍या को दूर किया जा सकता है. ओमेगा-3 फैटी एसिड से ओस्टियोआर्थराइटिस और ओस्टियोपोरोसिस के खतरे को कम किया जा सकता है. अब आप सोच रहे होंगे कि ओमेगा 3 फैटी एसिड किन चीजों में सबसे ज्यादा पाया जाता है तो परेशान न हो हम आपको बताते हैं ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर फूड्स के बारे में.

 

ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर फूड्सः

सोयाबीनः

सोयाबीन एक महत्वपूर्ण ओमेगा 3 फैटी एसिड का स्रोत है. इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइडेंट और फैट होते है. जो शरीर को सेहतमंद रखने में मदद कर सकता है. ओमेगा 3 फैटी एसिड की कमी को दूर करने के लिए आप अपनी डाइट में सोयाबीन को शामिल कर सकते हैं. इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइडेंट और फैट होते है. जो शरीर को सेहतमंद रखने में मदद कर सकता है. 

फूल गोभीः

फूल गोभी पोषक तत्वों से भरपूर होती है. इसमें कैलोरी बहुत कम होती है और विटामिन पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. फूलगोभी में विटामिन सी, विटामिन के, पोटेशियम, मैंगनीज और ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं.

सैल्मन फिशः

सैल्मन मछली को प्रोटीन और ओमेगा 3 फैटी एसिड का अच्छा सोर्स माना जाता है. सैल्मन में मौजूद पोषक तत्‍व भूख बढ़ाने वाले हार्मोन को नियंत्रित रखने में मदद कर सकते हैं.

अंडाः

अंडे को डाइट में शामिल कर ओमेगा 3 फैटी एसिड की कमी को दूर कर सकते हैं. अंडे सबसे ज्यादा पौष्टिक आहारों में एक है. अंडे में प्रोटीन, विटामिन बी 12, विटामिन डी और एंटी-ऑक्सिडेंट्स के गुण होते हैं जो पूरे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *