वजन घटाने के लिए Gym की दौड़ लगाने की नहीं है जरूरत घर पर ही इन टिप्स की मदद से कर लीजिए Weight loss

Weight loss tips : कमर और पेट पर जरा सी भी चर्बी अगर चढ़नी शुरू होती है तो महिलाएं उसे गलाने के लिए जिम की दौड़ लगाने लग जाती हैं. जबकि अगर घर पर कुछ बातों का ध्यान रख लिया जाए तो जिम में जाकर पसीना बहाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

How to loose weight : वजन एक बार बढ़ जाए तो उसे घटाना मुश्किल होता है. पेट की चर्बी गलाने में पसीने छूट जाते हैं. आजकल तो महिलाएं अपने फिगर को लेकर बहुत ज्यादा सजग हो गई हैं. इसलिए उनके कमर और पेट पर जरा सी भी चर्बी (Weight loss tips) अगर चढ़नी शुरू होती है तो उसको गलाने के लिए जिम की दौड़ लगाने लग जाती हैं. जबकि अगर घर पर कुछ बातों का ध्यान रख लिया जाए तो जिम में जाकर पसीना बहाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

  • वजन कम करने के लिए सबसे जरूरी चीज है शरीर को हाइड्रेट करना. रोज आप 7 से 8 गिलास पानी जरूर पिएं. यह आपके चेहरे का ग्लो भी बढ़ाने का काम करेगा.
  • आप वजन कम करने के लिए पत्तागोभी का सूप भी पी सकती हैं. यह बहुत असरदार होता है. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है. गाजर का जूस पीकर भी आप अपने वजन को कम कर सकती हैं.
  • आप रोज नींबू के साथ शहद मिलाकर पानी में पीती हैं सुबह में तो आपके शरीर पर जमा अतिरिक्त फैट कुछ दिनों में गलने लग जाएगा.
  • वहीं, रात में बहुत ज्यादा हैवी ऑयली चीजें नहीं खानी चाहिए. यह भी आपके वजन को बढ़ाने का काम करती है. आपको अपनी रूटीन में योग को शामिल कर लेना चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *