रहना चाहते हैं स्वस्थ तो नाश्ते में खाना शुरू कर दीजिए ये 5 देसी चीजें, वजन भी घटेगा और पेट भी भर जाएगा

Healthy Desi Breakfast: सुबह का नाश्ता हेल्दी हो तो पूरा दिन पेट भी ठीक रहता है और सेहत को अनेक फायदे मिलते हैं सो अलग. जानिए कौन-कौनसी ऐसी देसी डिशेज हैं जिन्हें नाश्ते में खा सकते हैं आप.

Healthy Food: कहते हैं सुबह आप जो कुछ खाते हैं वो आपके पूरे दिन को प्रभावित करता है. कुछ भारी खा लिया तो दिनभर पेट भी भारी रहता है और अगर कुछ चटपटा खा लिया जाए तो पेट में एसिडिटी और गैस भी बनने लगती है. इसीलिए सुबह के नाश्ते (Breakfast) में उन चीजों को शामिल करने की सलाह दी जाती है जो पेट के लिए अच्छी हों, शरीर का वजन कंट्रोल में रखें और साथ ही शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व भी दें. यहां ऐसे ही कुछ देसी नाश्ते (Desi Breakfast) के ऑप्शंस दिए जा रहे हैं जिन्हें सुबह के खानपान का हिस्सा बनाया जा सकता है.

उपमा 

नाश्ते में उपमा खाना बेहद फायदेमंद साबित होता है. यह हल्का होता है जिससे भरपेट खाने पर भी पेट भारी महसूस नहीं होता. इसमें प्रोटीन से भरपूर उड़द दाल भी डाली जाती है और सूजी कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत होती है. इसके अतिरिक्त उपमा (Upma) में सब्जियां, करी पत्ते और सरसों के दाने भी होते हैं. बनने में भी यह 15 मिनट से कम ही समय लेता है.

पोहा 

एक और हेल्दी और देसी ब्रेकफास्ट ऑप्शन है पोहा. हल्का, स्वादिष्ट और पेट को स्वस्थ रखने वाला पोहा (Poha) नाश्ते में खाने के लिए परफेक्ट होता है. इसे बनाते समय इसमें सब्जियां, हरा धनिया, मूंगफली, नींबू का रस और करी पत्ते भी डाले जाते हैं. इस स्वादिष्ट नाश्ते को खाने से तो बच्चे भी मना नहीं करते.

इडली 

उड़द दाल, चावल के आटे और सूजी से इडली बनाई जाती है. सबसे हल्के नाश्तों (Light Breakfast) की गिनती में इसे खासा ऊपर ही रखा जाता है. इडली खाने में तो स्वादिष्ट होती ही है, साथ ही वेट लॉस डाइट (Weight Loss Diet) में भी शामिल की जा सकती है. इसे आप सांभर के साथ खा सकते हैं, नारियल की चटनी के साथ या फिर छोंका लगाकर इडली में हल्के मसाले डालकर भी खाया जा सकता है.

बेसन का चीला 

स्वादिष्ट और सेहतमंद बेसन का चीला (Besan Cheela) मिनटों में बनकर तैयार हो जाता है. इसे बनाने के लिए अलग-अलग सब्जियों को बारीक काटकर बेसन में मिला लें और थोड़ा पानी डालकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें. इसमें थोड़ा नमक डालें और फिर मिलाकर तवे पर फैला दें. दोनों तरफ से पकाने के बाद इसे धनिया, पुदीना या फिर टमाटर की चटनी के साथ स्वाद लेकर खाएं.

उत्तपम 

जब भी हेल्दी नाश्ते की बात आती है तो दक्षिण भारतीय डिशेज को लिस्ट में अक्सर ऊपर ही रखा जाता है. उत्तपम भी इस सूची में शामिल है. सूजी या फिर उड़द दाल और चावल को पीसकर घोल बनाएं. इसे तवे पर हल्का तेल या घी डालकर फैलाएं और ऊपर से कटी हुई तरह-तरह की सब्जियां इसपर डालें और नमक छिड़क दें. उत्तपम को दोनों तरफ से पका लें चटनी या सांभर के साथ परोसें. इसे बनाने में भी ज्यादा समय नहीं लगता और खाने पर सेहत भी दुरुस्त रहती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *