बालों की लंबाई नहीं बढ़ रही है, झड़ रहे हैं तो आज से शुरू कर दें ये एक्सरसाइज, जल्द ही घुटनों तक पहुंच जाएंगे Hair

Ayurvedic exercise for hair growth : बाल झड़ रहे हैं, लेंथ नहीं बढ़ रही है और सिर पर बहुत ही कम बाल बचे हैं तो परेशान ना हो, बस आज से यह काम करें. कुछ ही दिनों में घुुटनों तक लंबे बाल हो जाएंगे.

Diet and exercise for hair growth : मौसम के बदले के साथ ही बालों के झड़ने (Hair Fall) और टूटने की समस्या भी बढ़ने लगती है. बेजानबाल रफ होकर टूटते तो हैं ही ये हमारे कॉन्फिडेंस को भी कमजोर बनाते हैं. इसके अलावा वक्त से पहले बालों का सफेद होना भी बड़ी समस्या है. टूटते और झड़ते बालों को लेकर लोग तरह-तरह के ट्रीटमेंट करवाते हैं. घरेलू इलाज से लेकर डॉक्टरी इलाज तक न जानें क्या-क्या करवाते हैं, लेकिन फिर बहुत से लोगों की समस्या का समाधान नहीं हो पाता है. लेकिन योग कई सारी समस्याओं का रामबाण इलाज हो सकता है, बालों की समस्या भी उनमें से एक है. कुछ योगासन (Yogasan for Hair) ऐसे हैं जो झड़ते बालों और सफेद बालों की परेशानी से छुटकारा दिला सकते हैं. तो बिना देरी किए चलिए जान लेते हैं उन आसान योग के बारे में.

वज्रासन (Thunderbolt pose)

ये आसन बेहद आसान है, इसे आप कभी भी कही भी कर सकते हैं. बाल को मजबूत बनाने के साथ ही ये आसन सफेद बाल और झड़ते बालों की समस्या में भी राहत देता है.

उष्ट्रासन (Camel Pose)

उष्ट्रासन बॉडी को तो स्ट्रेच करता ही है, ये बालों के लिए बेहतरीन योगासन है. इससे बालों की झड़ने की समस्या कम होने के साथ ही समय से पहले बाल सफेद होने की परेशानीसे भी छुटकारा मिलता है.

पवनमुक्तासन (Wind releasing Pose)

सफेद बालों की समस्या को दूर करने के साथ ही ये आसन आपके बालों की बेहतर ग्रोथ में भी मददगार है.

अधोमुख श्वान आसन (downward dog pose)
इस आसन में आपके सिर की ओर ब्लड सर्कुलेशन होता है, ऐसे में ये आसन बालों के ग्रोथ के साथ ही इनके झड़ने की समस्या से भी छुटकारा देता है.

नाखून रगड़ना (finger exercise for hair growth)

इस अभ्यास को आप बैठे-बैठे किसी भी वक्त कर सकते हैं. दोनों हाथों के नाखूनों को आपस में रगड़ने से बाल झड़ना कम होता है और बालों की सफेद होने की समस्या भी काफी हद तक दूर होती है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *