पेट की सेहत को करना है दुरुस्त तो करें इन 5 मसालों का सेवन, कमजोर पाचन जाएगा सुधर

Home remedy tips : खराब पेट की सेहत को सुधारने में अगर आप अंग्रेजी दवाओं का सेवन करती हैं तो छोड़ दीजिए. अब से आप यहां बताए जा रहे नुस्खों को अपनाइए.

Upset stomach : अगर आपके पेट की सेहत बहुत ज्यादा खराब रहती है तो आपको अपने खानपान में बदलाव करने की जरूरत है. आजकल लोगों का हाजमा इतना कमजोर हो गया है कि वो जरा सा भी तेल मसाले वाली चीजें खा लेते हैं तो  पेट गड़बड़ हो जाता है. ऐसे में आप अंग्रेजी दवाओं का सेवन करते हैं आराम पाने के लिए लेकिन अब इससे राहत पाने के लिए आपको बहुत ज्यादा पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. आप घर के किचन में मौजूद मसालों के इस्तेमाल से अपने  खराब हाजमे को सुधार सकती हैं.

  • मेथी दाना हमारे पेट को साफ करने में मदद करता है. साथ ही ये हमारी स्किन के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है. आपको बस एक चम्मच मेथी दाने में काला नमक मिलाकर एक गिलास गुनगुने पानी से पी लीजिए. इससे आपको राहत मिलेगी.
  • अदरक वाली चाय भी आपके हाजमे को सुधारने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. यह पेट की गैस और मरोड़ को भी कम करने का काम करती है.
  • इलायची के भी सेवन से आप पेट की सेहत को दुरुस्त रख सकती हैं. सीने में होने वाली जलन को कम करने में मदद करता है ये मसाला. जीरे के सेवन से भी आप अपने पेट की सेहत को सुधार सकती हैं.
  • सौंफ भी आपके पेट की हालत को सुधारने में मदद करता है. इसलिए खाना खाने के बाद लोग इसको जरूर खाते हैं. यहां तक कि बड़े-बड़े होटल में भी सर्व किया जाता है.

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *