पतली आइब्रो को बनाना है घना और मोटा तो ये घरेलू नुस्खे आएंगे काम, भरी हुई दिखने लगेंगी Eyebrows

Eyebrow Thickness: बहुत सी महिलाओं की आइब्रो चेहरे पर सिर्फ इसलिए नहीं फबती क्योंकि वो जरूरत से ज्यादा पतली लगती हैं. इस पतली आइब्रो की दिक्कत को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपाय अपनाए जा सकते हैं.

Skin Care: चेहरे की खूबसबरती में चार-चांद लगाने का काम करती है आइब्रों. अगर आइब्रो जरूरत से ज्यादा पतली (Thin Eyebrow) और हल्की होती है तो उसे शेप देने में दिक्कत होती है. ऐसे में मेकअप से आइब्रो को मोटा दिखाया जा तो सकता है लेकिन सिर्फ कुछ देर के लिए ही. वहीं, मेकअप करना ना आए तो आइब्रो इतनी बनावटी लगती हैं कि देखने वाले खुद ही आकर कह देते हैं कि आपको आइब्रो बनानी नहीं आती. अगर आपकी भी यही दिक्कत है तो यहां कुछ ऐसे घरेलू उपाय दिए गए हैं जिनकी मदद से आइब्रो को काला, मोटा और घना (Thick Eyebrow) बनाया जा सकता है.

आइब्रो को घना करने के लिए रोजाना नारियल का तेल (Coconut Oil) लगाया जा सकता है. इस तेल को लगाने पर आइब्रो पर नए बाल उगने शुरू हो जाएंगे. उंगली पर नारियल का तेल लेकर आइब्रो पर मलें और हल्के हाथ से मसाज करें और रातभर लगाए रखें.

ताजा एलोवेरा की पत्ती से गूदा निAकाल लें. इस गूदे को आइब्रो पर लगाएं और हल्के हाथों से मलें. कुछ देर बाद नारियल का तेल लगाकर रखें. जब आपको लगे कि आइब्रो ने एलोवेरा और तेल सोख लिया है तो साफ पानी से धोकर साफ कर लें.

सिर के बाल झड़ते हैं तो प्याज के इस्तेमाल की सलाह दी जाती है जिससे एकबार फिर बाल उगना शुरू हो जाएं. इसी तरह आइब्रो के हल्के बालों को घना बनाने के लिए भी प्याज का इस्तेमाल किया जा सकता है. प्याज के रस (Onion Juice) में शहद मिलाएं और इसे आइब्रो पर लगाकर कुछ देर रखकर धो लें. इस नुस्खे का नियमित इस्तेमाल आइब्रो घनी बना देता है.

आइब्रो के बाल उगाने में कच्चा केला (Raw Banana) मददगार साबित होता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए कच्चे केले को छीलकर मसल लें और इसमें शहद मिलाकर पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को आइब्रो पर कुछ देर लगाए रखने के बाद धो लें. हफ्ते में 1-2 बार इस नुस्खे को अपनाने पर आइब्रो घनी हो सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *