चेहरे से हटाना चाहती हैं अनचाहे बाल तो जान लीजिए ये 3 घरेलू उपाय, बार-बार अपनाएंगी ये Hair Removal नुस्खा

Facial Hair Removal: घर की ही चीजों से चेहरे पर नजर वाले अनचाहे बालों से छुटकारा मिल सकता है. बस सही तरह से इस्तेमाल करने की है जरूरत.

Hair Removal: सभी के चेहरे पर छोटे रोएं जैसे बाल तो होते ही हैं. लेकिन, बहुत सी महिलाएं ऐसी भी हैं जिनके चेहरे पर काफी ज्यादा बाल नजर आने लगते हैं जो उन्हें खुद को अच्छे नहीं लगते. ऐसे में सभी ऐसे घरेलू नुस्खों की तलाश में रहती हैं जो इन अनचाहे बालों की दिक्कत को दूर कर दे. यहां ऐसे ही कुछ नुस्खों के बारे में दिया जा रहा है जो चेहरे के अनचाहे बालों (Unwanted Facial Hair) को दूर करने में असरदार साबित होते हैं. इन नुस्खों में सिर्फ रसोई की ही चीजों का इस्तेमाल करना होगा और इनका असर भी तेजी से नजर आता है.

इस नुस्खे के लिए आपको एक कटोरी में आधा चम्मच कॉर्न स्टार्च और एक अंडे के सफेद हिस्से (Egg White) को लेकर मिलाना है. इसमें एक चम्मच चीनी भी डाल दें. इस मिश्रण को चेहरे पर परत की तरह लगाएं और फिर सूखने दें. सूख जाने के बाद एक तरफ से छुड़ाते हुए बालों की उल्टी दिशा में इस मास्क को खींचते हुए हटा दें. अनचाहे बाल निकल आएंगे.

शहद और चीनी 

चीनी और शहद को मिलाकर आप घर पर ही वैक्स (Wax) तैयार कर सकते हैं. इससे तुरंत ही चेहरे के बाल हट जाते हैं. सबसे पहले एक कटोरी लें और उसमें 2 चम्मच चीनी, एक चम्मच शहद और एक चम्मच ही पानी मिला लें. इसे 30 सेकंड गर्म करने के बाद निकाल लें. इसे चेहरे के अनचाहे बालों पर लगाएं और इसके ऊपर कॉटन के स्ट्रिप रखें.

पपीता और हल्दी 

 

पपीता में पापैन नामक एंजाइम पाया जाता है जो फेशियल हेयर (Facial Hair) को हटाने में मददगार साबित होता है. पपीते के इस्तेमाल से त्वचा निखरने में भी मदद मिलती है. इस चलते पपीते और हल्दी को मिलाकर चेहरे के छोटे-छोटे अनचाहे बालों को हटाने में मदद मिलती है. इस नुस्खे को आजमाने के लिए आपको एक कटोरी में पपीते का टुकड़ा और आधा चम्मच हल्दी मिलानी होगी. पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे पर लगाकर 15 से 20 मिनट रखें. इसके बाद इस पैक को हल्के हाथ से रगड़ते हुए छुड़ा लें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *