केले का बना यह हेयर मास्क लगाएं, बालों का झड़ना और असमय सफेद होना होगा बंद, Hair ग्रोथ होगी तेज

Banana on hair benefits : केले को बालों की ओवरऑल हेल्थ के लिए बेस्ट ऑप्शन कहा जाता है. चलिए जानते हैं कि केला बालों के लिए किस तरह फायदेमंद है और ये बालों की किन समस्याओं में काम आता है.

Banana Mask For Hair. केला ऐसा फल है जो सदाबहार कहा जाता है, ये पूरे साल उपलब्ध रहता है और इसके सेहत को ढेर सारे फायदे (Health Benefits) हैं. प्रोटीन और पोटैशियम की खान कहा जाने वाला केला केवल सेहत नहीं बल्कि आपके बालों (Hair) के लिए भी एक परफेक्ट रेमिडी के तौर पर फायदा करता है. इसकी मदद से बालों को जरूरी पोषण (Nutrition) मिलता है, बालों की समस्याएं दूर होती हैं और साथ ही बालों को नर्म और शाइनी (Soft And Shiny) रखने में भी मदद मिलती है. इसलिए केले को बालों की ओवरऑल हेल्थ के लिए बेस्ट ऑप्शन कहा जाता है. चलिए जानते हैं कि केला बालों के लिए किस तरह फायदेमंद है और ये बालों की किन समस्याओं में काम आता है.

 बालों के लिए वरदान से कम नहीं है केला (Banana is a boon for hair)

 

केले में विटामिन ए, विटामिन बी और विटामिन सी पाया जाता है. इसके साथ साथ केला आयरन और कैल्शियम से भी भरपूर होता है औऱ इसमें सोडियम, जिंक, फास्फोरस और मैग्नीशियम जैसे जरूरी मिनिरल्स भी होते हैं. ये सभी पोषक तत्व बालों की बेहतर हेल्थ के लिए बहुत जरूरी कहे जाते हैं, इनकी मदद से स्कैल्प मजबूत होती है, संक्रमण से दूर रहती है और उसे सही नमी और पोषण मिलता है.

 

केले के बालों को फायदे  – banana benefits for hairs

 

  • केले में पाया जाने वाला प्रोटीन नए बालों की ग्रोथ को प्रोत्साहित करता है. इसकी मदद से नए हेयर सेल्स बनते हैं औऱ बाल घने होते हैं.
  • रूसी की समस्या को दूर करने में केला कारगर है. इसके एंटी बैक्टीरियल गुण सिर में डैड्रफ दूर करके स्कैल्प को साफ बनाने में मदद करते हैं.
  • केले में सूखी स्कैल्प के लिए नैचुरल ऑयल भी भरपूर मात्रा में होता है. इससे बालों को जड़ों के जरिए पोषण और मॉइश्चराइजेशन  मिलता है जो बालों की ग्रोथ के लिए जरूरी कहा जाता है.
  • अगर बाल रूखे और बेजान दिख रहे हैं तो केले का हेयर मास्क आपकी समस्या सुलझा देगा. दरअसल केले का हेयर मास्क बालों की डीप कंडीशनिंग में सहायक होता है और इसकी मदद से बालों में नई जान आ जाती है.
  • केले में स्मूदनिंग के गुण होते हैं, इसकी मदद से फ्रिजी बालों को सुलझा हुआ, मुलायम और रेशमी बनाया जा सकता है.
  • केला बालों की नैचुरल चमक कायम रखता है और इसे लगाने पर बाल सिल्की  और शाइनी हो जाते हैं.

 

इस तरह बनाएं केले का हेयर मास्क 

केले का हेयर मास्क बनाने के लिए पके केले को मैश करके उसमें थोड़ा सा ऐलोवेरा जैल और जरा सा जैतून का तेल मिक्स कीजिए और शैंपू से एक घंटा पहले स्कैल्प पर लगा लीजिए। एक घंटे बाद शैंपू कर लीजिए. इसे हफ्ते में एक बार भी यूज करेंगे तो आपके बाल गिरना बंद होंगे और उनकी मजबूती और ग्रोथ बढ़ जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *