इन 5 चीजों को भिगोकर खाने पर बढ़ जाता है असर, सेहत सुधारने के लिए Soaked खाएं ये फूड्स

Soaked Foods For Health: खाने की ऐसी कई चीजे हैं जो कच्ची से ज्यादा भिगोई हुई फायदेमंद होती हैं. यहां जानिए ऐसे कौनसे फूड्स हैं जिन्हें आपको भिगोकर खाना चाहिए.

Healthy Foods: खाने की ऐसी अनेक चीजे हैं जिन्हें कच्चा भी खाया जा सकता है और भिगोकर भी. देखा जाए तो कच्ची चीजों का स्वाद भिगोई हुई चीजों से आमतौर पर बेहतर ही लगता है, लेकिन भिगोई गए फूड्स (Soaked Foods) में कच्चे फूड्स के मुकाबले कई ज्यादा पोषक तत्व पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य के लिए लाभकारी साबित होते हैं. इन्हें भिगोकर खाने पर यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में ज्यादा असर दिखा पाते हैं और साथ ही इन्हें पचाने में भी आसानी होती है. यहां जानिए कौन-कौनसे हैं ये फूड्स जो कच्चे खाने के बजाय भिगोकर खाने ज्यादा बेहतर हैं.

मेथी के दाने 

भीगे हुए मेथी के दाने फाइबर से भरपूर होते हैं. कच्चे के बजाय भीगे हुए मेथी के दाने खाने पर स्वास्थ्य संबंधी कई दिक्कतें दूर होने में मदद मिलती है. भीगे हुए मेथी के दानों में फाइबर की भरपूर मात्रा पायी जाती है जो कॉलेस्ट्रोल कम करने में असरदार है और साथ ही डायबिटीज के मरीजों (Diabetes Patients) के लिए भी अच्छी साबित होती है.

बादाम 

 

इस बात को लेकर कई बार विचार-विमर्श किया जाता है कि बादाम कच्चे खाए जाने चाहिए या भीगे हुए बादाम (Soaked Almonds) ज्यादा फायदेमंद हैं. असल में भीगे हुए बादाम कच्चे बादाम से ज्यादा फायदेमंद साबित होते हैं और बुरे कॉलेस्ट्रोल को कम करने में भी असरदार हैं. इसके अलावा हाई ब्लड प्रेशर की दिक्कत को दूर करने में भी भीगे बादाम ज्यादा फायदेमंद हो सकते हैं.

किशमिश 

भीगे किशमिश एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती हैं और इनमें आयरन भी अत्यधिक मात्रा में होता है. स्वास्थ्य के साथ-साथ स्किन की सेहत के लिए भी किशमिश को भिगोकर खाना फायदेमंद रहता है. जो लोग वजन बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं वे किशमिश भिगोकर खा सकते हैं.

अंजीर 

कब्ज की समस्या दूर करने के लिए भीगे हुए अंजीर (Soaked Figs) खाना बेहद फायदेमंद माना जाता है. अंजीर पेट की गड़बड़ी दूर करने में खासतौर से असरदार होते हैं. इसीलिए इसे कच्चा खाने से बेहतर है सूखे हुए अंजीर का भिगोकर सेवन करना.

भीगे अखरोट 

अखरोट को दिमागी सेहत दुरुस्त रखने और याद्दाश्त बढ़ाने के लिए भी खाया जाता है. बच्चों को खासतौर से भीगे हुए अखरोट खिलाने लाभकारी होते हैं. ये भीगे हुए अखरोट दिमाग को तेज बनाने और सेहत को अच्छा रखने में सहायक हैं.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *