अलसी की चटनी खाने से इस गंभीर बीमारी से मिल जाएगी निजात, यहां जानिए बनाने का तरीका

Alsi ke beej ke chutney : कुछ लोगों को अलसी के बीज खाना पसंद नहीं होता है फिर, ऐसे लोगों के लिए इसकी चटनी का विकल्प बचता है. इसे अपनी डाइट में शामिल करके नसों में जमे गंदे कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है.

Flax seed Chutney Recipe : अलसी के बीज के फायदो के बारे में तो आपको पता ही है. यह दिल से संबंधित परेशानी में तो रामबाण साबित होता ही है साथ ही हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी मददगार साबित होता है. लेकिन कुछ लोगों को इसका बीज खाना पसंद नहीं होता है फिर ऐसे लोगों के लिए अलसी की चटनी (alsi ke beej ke chutney) का विकल्प बचता है. इसे अपनी डाइट में शामिल करके नसों में जमे गंदे कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है. अब आप सोच रहे होंगे की आखिर ये बनेगा कैसे तो चलिए हम आपको बता देते हैं.

  • इसको बनाने के लिए आपको अलसी के बीज 1 कप, लहसुन की कलियां 5 से 6, हरी मिर्च 3 से 4,  नींबू 1 और स्वादानुसार नमक चाहिए.

 

 

विधि- इसको बनाने के लिए आप सबसे पहले तो अलसी के बीज को अच्छे ढंग से साफ कर लीजिए. फिर एक गैस पर नॉनस्टिक पैन को गरम करने के लिए रख दीजिए. जब पैन अच्छे से गरम हा जाए तो उसमें अलसी के बीज को डाल दीजिए. 1-2 मिनट रोस्ट करने के बाद इसे ठंडा होने के लिए रख दीजिए. फिर इसे एक मिक्सर जार में डाल दीजिए, फिर कटी हुई मिर्च, लहसुन, नींबू का रस और स्वादानुसार नमक डालकर जार को बंद करके अच्छे से चला दीजिए. इसको दो से तीन बार ग्राइंड कर लीजिए. अब आपकी चटनी तैयार है. आप चाहें तो इसका स्वाद बढ़ाने के लिए पुदीना भी मिला सकते हैं.

 

  • अलसी के बीज में प्रोटीन, आयरन, कैल्सियम, विटामिन C, विटामिन E, विटामिन बी काम्प्लेक्स, जिंक, फाइबर, कॉपर, सेलेनियम, कैरोटीन, पोटैशियम, फोस्फोरस, मैगनिशियम, मैगनीस आदि तत्व होते हैं. यह बीज एंटी- बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-वायरल होते हैं. इसलिए इनका सेवन लाभप्रद है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *