सफेद बालों से हैं परेशान और घर पर ही उन्हें करना चाहते हैं काला, तो ये 3 तरीके आ सकते हैं आपके काम

White Hair Home Remedies: कई बार बाल वक्त से पहले सफेद हो जाते हैं तो कभी उम्र बढ़ने के साथ भी सिर पर सफेदी नजर आने लगती है. यहां जानिए कैसे करें इन सफेद बालों को काला.

Hair Care: एक समय था जब कहा जाता था कि हमने बाल धूप में सफेद नहीं किए हैं. लेकिन, आजकल बिल्कुल यही हाल हो चुका है. धूप, धूल, मिट्टी, केमिकलयुक्त हेयर प्रोडक्ट्स और पोषण में कमी भी बालों के सफेद होने का कारण बन रही हैं. ऐसे में लोग सफेद बालों (White Hair) से छुटकारा तो चाहते हैं लेकिन केमिकल वाले हेयर डाई का इस्तेमाल करने से कतराते हैं. यहां आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू उपाय दिए जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप कुछ ही दिनों में पूरे सिर के सफेद बालों को काला (Black Hair) कर पाएंगे. सबसे अच्छी बात है कि ये नुस्खे पूरी तरह प्राकृतिक हैं.

सफेद बालों के घरेलू उपाय | White Hair Home Remedies 

काली कॉफी 

काली कॉफी (Black Coffee) सफेद बालों को भी काला करने में असरदार होती है. बस इसका सही तरह से इस्तेमाल करना आना चाहिए. सफेद बालों पर कॉफी का इस्तेमाल करने के लिए 2 कप पानी उबालें और उसमें 4 से 5 चम्मच ब्लैक कॉफी पाउडर मिला लें. इस पानी को ठंडा करें और फिर बालों में लगाना शुरू करें. बालों पर तकरीबन आधा घंटा इस कॉफी के पानी को लगाए रखने के बाद धो लें. हफ्ते में एक बार इसका इस्तेमाल कुछ हफ्तों तक करने पर असर दिखने लगेगा.

करी पत्ते 

करी पत्ते और नारियल का तेल ना सिर्फ सफेद बालों को काला करता है बल्कि उन्हें झड़ने से रोकने में भी असरदार होता है. इस नुस्खे को आजमाने के लिए 15 से 20 करी पत्ते (Curry Leaves) लें और उन्हें एक कप नारियल के तेल में डालकर पका लें. जब तेल पक जाए और पत्ते काले हो जाएं तो तेल को आंच से अलग कर लें. इस तेल को सिर धोने से पहले एक घंटा लगाकर रखें. कुछ दिनों तक इसके इस्तेमाल से बाल प्राकृतिक रूप से काले होने लगते हैं.

काली मेहंदी 

बालों को काला रंगने के लिए काली मेहंदी लें या फिर हरी मेहंदी में ही चायपत्ती का पानी डाल लें. इसमें एक चम्मच नारियल का तेल भी डालें. इस मिश्रण को बालों में लगाएं और डेढ़ से दो घंटे बाद सिर धो लें. सफेद बाल काले हो जाएंगे. अगर एक बार में अच्छा असर ना दिखे तो एक हफ्ते बाद फिर से इस मेहंदी (Mehndi) का इस्तेमाल करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *