ऑयली स्किन से हैं परेशान तो इस तरह लगा लीजिए बेसन के फेस पैक्स, चिपचिपी नहीं दिखेगी त्वचा

Oily Skin Home Remedies: चेहरे पर जरूरत से ज्यादा तेल नजर आने पर त्वचा चिपचिपी लगने लगती है. ऐसे में बेसन का इस्तेमाल फायदेमंद साबित होता है.

Skin Care: गर्मियों के मौसम में पसीना आते रहने से स्किन चिपचिपी होने लगती है. वहीं, जिनकी स्किन पहले से ही ऑयली है उनके लिए यह मौसम जी का जंजाल बन जाता है. ऑयली स्किन (Oily Skin) पर हाथ लगाने पर लगता है जैसे तेल का बर्तन छू लिया हो वहीं त्वचा को देखने पर ही चिपचिपाहट साफ-साफ नजर आने लगती है. ना चेहरा छूते बनता है और ना ही चेहरे को बार-बार धोया जा सकता है. ब्लोटिंग पेपर का भी आखिर कोई कबतक इस्तेमाल कर सकता है. ऐसे में बेसन (Besan) का इस्तेमाल बेहद फायदेमंद साबित होता है. जानिए ऑयली स्किन की दिक्कत दूर करने के लिए किस तरह लगाया जा सकता है बेसन.

ऑयली स्किन के लिए बेसन | Besan For Oily Skin

ऑयली स्किन पर बेसन लगाने से यह एक्सेस ऑयल को कम करता है, चिपचिपाहट दूर करता है और चेहरे पर प्राकृतिक चमक लेकर आता है. इसके अलावा, स्किन को एक्सफोलिएट करने में भी बेसन का असर देखा जा सकता है. बेसन को लगाने पर स्किन का पीएच लेवल भी अच्छा हो जाता है. इसके फेस पैक्स बनाने आसान होने के साथ-साथ असरदार भी हैं.

बेसन और एलोवेरा 

चेहरे पर बेसन के साथ एलोवेरा जैल मिलाकर फेस पैक (Face Pack) बनाया जा सकता है. इस फेस पैक को बनाने के लिए एक चम्मच बेसन में एक चम्मच एलोवोरा का ताजा गूदा या फिर एलोवेरा जैल मिला लें. इसे मिलाकर चेहरे पर 10 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. स्किन खिली-खिली नजर आएगी.

मुल्तानी मिट्टी और बेसन 

मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल हमेशा से तैलीय त्वचा की दिक्कतें दूर करने के लिए किया जाता है. बच्चों को घमोरियां निकलती थीं तब भी माएं उनके शरीर पर मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti) का लेप लगा दिया करती थीं. इस मुल्तानी मिट्टी से फेस पैक बनाकर लगाने के लिए 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी में एक चम्मच बेसन मिला लें. पेस्ट बनाने के लिए जरूरत के अनुसार पानी मिलाएं. इसे चेहरे पर 15 मिनट लगाकर रख लें. असर दिखने लगेगा.

बेसन और हल्दी 

औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी स्किन को निखारने का काम करती है. बेसन के साथ लगाने पर यह चेहरे से तेल और फोड़े-फुंसी की दिक्कत भी दूर करती है. इस फेस पैक को बनाने के लिए 2 चम्मच बेसन में चुटकीभर हल्दी मिला लें. इसमें गुलाबजल डालें और फेस पैक बनाकर चेहरे पर लगाएं. 10 से 15 मिनट बाद चेहरा धो लें. अच्छे रिजल्ट के लिए इस फेस पैक को हफ्ते में एक बार लगाया जा सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *