Data Entry Operator के 1294 पदों के ल‍िए 15 हजार से अध‍िक आवेदन, ऐसे होगी न‍ियुक्‍त

गोरखपुर|ग्राम पंचायतों में पंचायत सहायक कम डाटा इंट्री आपरेटर पद के लिए बड़ी संख्या में आवेदन आए हैं। 1294 ग्राम पंचायतों के लिए 15 हजार 689 आवेदन प्राप्त हुए हैं। यानी एक पद के लिए 12 से अधिक आवेदन आए हैं। 17 अगस्त को आवेदन की समय सीमा समाप्त हो चुकी है।
सभी ग्राम पंचायतों में होनी है न‍ियुक्‍त‍ि: ग्राम पंचायतों में ग्राम सचिवालय स्थापित किए जा रहे हैं। सचिवालय के संचालन एवं अन्य कार्यों के लिए पंचायत सहायक की नियुक्ति की जा रही है। हर ग्राम पंचायत में एक पद है। जिले में कुल 1294 पदों पर भर्ती होनी है। इसके लिए दो अगस्त से 17 अगस्त तक आवेदन करना था। अंतिम तिथि बीतने के बाद बड़ी संख्या में आवेदन मिले हैं। आवेदकों को जिला पंचायत राज अधिकारी कार्यालय एवं ब्लाक मुख्यालय पर आफलाइन आवेदन करना था। जिला पंचायत राज अधिकारी कार्यालय पर 1352 आवेदन मिले हैं। ब्लाकों पर खंड विकास अधिकारी के कार्यालय में 9859 आवेदन प्राप्त हुए हैं।
ग्राम पंचायतों को भेजा गया आवेदन: इन आवेदनों को ग्राम पंचायतों को भेज दिया गया है। ग्राम पंचायतों में ही आवेदन पत्रों की जांच होगी और मेरिट सूची तैयार की जाएगी। जिला पंचायत राज अधिकारी हिमांशु शेखर ठाकुर ने बताया कि जिला मुख्यालय एवं ब्लाक मुख्यालयों पर मिले सभी आवेदनों की सूची बनाकर उसे संबंधित ग्राम पंचायतों को भेजा गया है। ग्राम पंचायतों की ओर से मेरिट सूची बनाकर चयनित अभ्यर्थी की सूचना जिले को दी जाएगी।
जिला स्तरीय कमेटी भी करेगी जांच: पंचायत सहायकों की नियुक्ति का अधिकार ग्राम पंचायतों को है। पंचायतें प्राप्त आवेदनों में मेरिट के आधार पर चयनित आवेदक का नाम जिले को भेजेंगी। इसके बाद जिलाधिकारी की अध्यक्षता में गठित जिला स्तरीय कमेटी इस चयन की जांच करेगी। जरूरत महसूस होने पर प्रमाण पत्रों की भी जांच हो सकती है।
ग्राम पंचायतों के अनुसार तय थे पदों के आरक्षण: ग्राम पंचायत सहायक पदों के लिए आरक्षण की भी व्यवस्था है। जो गांव जिस वर्ग के लिए आरक्षित था, उसी वर्ग के लिए पंचायत सहायक का पद भी आरक्षित किया गया है। ग्राम प्रधान, सचिव, ग्राम पंचायत सदस्य के परिवार या रिश्तेदारी का कोई व्यक्ति इस पद के लिए अर्ह नहीं होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *