संसद में खास जैकेट पहनकर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जानें इसकी खासियतें

प्रधानमंत्री की यह जैकेट प्लास्टिक की रीसाइकिल की गई बोतलों (PET) से बनी है. इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ने बेंगलुरू में इंडिया एनर्जी वीक के दौरान PM को यह जैकेट भेंट की थी.

लोकसभा में बुधवार को जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुंचे तो वह हल्के नीले रंग की जैकेट पहने हुए थे. इस जैकेट की खास बात यह है कि यह जैकेट प्लास्टिक की बोतलों (PET) से बनी है. यह इन बोतलों को रिसाइकिल करके बनाई गई है. इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ने पीएम को बेंगलुरु में इंडिया एनर्जी वीक में यह जैकेट भेंट की थी. ऐसी दस करोड़ बोतलों को रिसाइकिल करने का लक्ष्य रखा गया है. पेट्रोल पंप के असिस्टेंट को यही जैकेट दी जाएगी.

ऊपर के वीडियो में दिख रहे समारोह में ही प्रधानमंत्री को यह जैकेट दिया गया था. राष्ट्रपति के अभिभाषण पर लोकसभा में आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी साढ़े तीन बजे जवाब देने वाले हैं. विपक्ष सहित देश को इस भाषण का इंतजार है. इतने महत्वपूर्ण मौके पर प्रधानमंत्री ने प्लास्टिक की बोतलों से बनी जैकेट पहन कर पहुंचे तो सभी सांसदों सहित देश ने इसे देखा. अब सभी जगह इसकी चर्चा हो रही है.

आपको बता दें कि 6 फरवरी 2023 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत ऊर्जा सप्ताह-2023 (इंडिया एनर्जी वीक) का उद्घाटन किया था. इसमें उन्होंने कहा था कि बजट 2023-24 में 10 लाख करोड़ रुपये के पूंजीगत व्यय का प्रावधान किया गया है. इससे हरित ऊर्जा, सौर बिजली और सड़क क्षेत्रों को प्रोत्साहन मिलेगा. इस दौरान पेश किए गए सौर कुकटॉप प्रणाली को देखकर प्रधानमंत्री ने कहा कि इससे भारत में ‘खाना पकाने के काम’ को एक नई दिशा मिलेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *