राज्यसभा चुनाव: कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों की सूची, यूपी के तीन नेताओं को ‘बाहर’ से बनाया उम्मीदवार

10 जून को होने वाले राज्यसभा चुनाव के लिए कांग्रेस पार्टी ने भी रविवार रात 10 उम्मीदवारों की एक सूची जारी की है। कांग्रेस ने पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री पी चिदंबरम को तमिलनाडु से उम्मीदवार बनाया है।

राज्यसभा की 57 सीटों पर 10 जून को होने वाले चुनाव के लिए कांग्रेस ने 10 उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। कांग्रेस पार्टी ने उत्तर प्रदेश के तीन नेताओं प्रमोद तिवारी, राजीव शुक्ला, इमरान प्रतापगढ़ी को दूसरे राज्य से मैदान में उतारा है।

10 उम्मीदवारों की सूची में कांग्रेस पार्टी ने अजय माकन को हरियाणा से, जयराम रमेश को कर्नाटक से, पी चिदंबरम को तमिलनाडु से, प्रमोद तिवारी, रणदीप सुरजेवाला और मुकुल वासनिक को राजस्थान, विवेक तन्खा को मध्य प्रदेश से उम्मीदवार बनाया है। वहीं, इमरान प्रतापगढ़ी को महाराष्ट्र से और राजीव शुक्ला को छत्तीसगढ़ से उम्मीदवार घोषित किया है।

कहां से किसे बनाया उम्मीदवार?

छत्तीसगढ़- राजीव शुक्ला और रंजीत रंजन।
हरियाणा- अजय माकन।
कर्नाटक- जयराम रमेश।
मध्य प्रदेश- विविके तन्खा।
महाराष्ट्र- इमरान प्रतापगढ़ी।
राजस्थान- रणदीप सुरजेवाला, मुकुल वासनिक और प्रमोद तिवारी।
तमिलनाडु- पी चिदंबरम को उम्मीदवार बनाया है।

बीजेपी ने जारी की 16 उम्मीदवारों की सूची

कांग्रेस पार्टी से कुछ घंटे पहले भारतीय जनता पार्टी ने राज्यसभा चुनाव के लिए 16 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की, जिनमें केंद्रीय मंत्रियों पीयूष गोयल और निर्मला सीतारमण को क्रमश: महाराष्ट्र और कर्नाटक से उम्मीदवार बनाया गया है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के लिए राज्य में गोरखपुर शहरी सीट छोड़ने वाले भाजपा के पूर्व विधायक राधा मोहन दास अग्रवाल राज्यसभा के लिए पार्टी के उम्मीदवारों में शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed