यहां जानिए अमरूद के पत्तों का कैसे करना चाहिए सेवन और शरीर को क्या मिलते हैं फायदे

Ayurvedic tips : अमरूद में एंटीमाइक्रोबियल, एंटीफंगल, विटामिन सी, के, बी6, फोलेट, नियासिन, एंटीडायबिटिक, एंटी-डायरियल, आयरन, फॉस्फोरस, कैल्शियम, पोटैशियम, जिंक, कॉपर, कार्बोहाइड्रेट, डायटरी फाइबर पाया जाता है.

Guava leaves benefits : अमरूद ही नहीं बल्कि इसके पत्ते के सेवन के भी बहुत फायदे होते हैं. लेकिन सवाल यह है कि इसको खाना कैसे है. तो आज इस लेख में हम इसी के बारे में बात करेंगे ताकि आप फल के साथ इसके पत्तों को भी इस्तेमाल में लाएं. इससे पहले हम इसके पोषक तत्वों के बारे में बात कर लेते हैं. अमरूद में एंटीमाइक्रोबियल, एंटीफंगल, विटामिन सी, के, बी6, फोलेट, नियासिन, एंटीडायबिटिक, एंटी-डायरियल, आयरन, फॉस्फोरस, कैल्शियम, पोटैशियम, जिंक, कॉपर, कार्बोहाइड्रेट, डायटरी फाइबर पाया जाता है.

अमरूद के पत्तों का कैसे करें सेवन

 

  • आपको बता दें कि अमरूद के पत्ते खाने से वजन कंट्रोल (Weight loss) होता है. इसके बायोएक्टिव गुण कैलोरी को बढ़ने नहीं देते हैं. इसके सेवन से शरीर में जमे बैड कोलेस्ट्रॉल (bad cholesterol) को बाहर निकालने में मदद मिलती है.
  • दांत के दर्द में आप अमरूद की पत्ती को पीसकर लगा सकती हैं. आप चाहें तो इसके अर्क का भी इस्तेमाल कर सकती हैं. आप लौंग और अमरूद की पत्ती को पीसकर उसमें नमक मिलाकर दांतों पर रख सकती हैं. इससे आपको राहत मिलेगी.
  • वहीं, एक अध्ययन के अनुसार अमरूद के पत्ते से निकलने वाला अर्क डायरिया में लाभदायक साबित होता है. यह पाचन तंत्र (digestive system) को मजबूत करता है. इसे दस्त में खाने से आराम मिलता है. इसके एंटी एलर्जिक गुण जुकाम में लाभकारी साबित हो सकते हैं.

 

  • आपको बता दें कि अमरुद के पत्तों में औषधिय गुण होते हैं जो कई सारी बीमारियों में लाभकारी होते हैं. यह आपके ग्लूकोज लेवल को मेंटेन करने का काम करता है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed