महिलाओं के खिलाफ अपराधों पर अंकुश लगाने के लिए दिल्ली के संवेदनशील इलाकों में ‘पिंक बूथ’

पहली बार दिल्ली पुलिस ने महिलाओं के खिलाफ अपराध पर अंकुश लगाने और पुलिसकर्मियों को अधिक सक्रिय रूप से गश्त सुनिश्चित करने के लिए मध्य जिले के सबसे अधिक अपराध-प्रवण क्षेत्रों में ‘गुलाबी बूथ’ की शुरुआत की है।

डीसीपी (मध्य) श्वेता चौहान ने कहा कि पहले पारंपरिक पुलिस थानों में केवल पुरुषों को तैनात किया जाता था, लेकिन अब केंद्रीय जिला ऐसी बीट्स में और महिलाओं को तैनात करेगा।

उन्होंने कहा कि सड़क पर होने वाले अपराध, महिलाओं और बच्चों के खिलाफ अपराध को नियंत्रित करने के लिए “प्रशाक्ति बीट स्टाफ” और “वीरा दस्ते” में पुलिसकर्मी शामिल होंगे।

इसके अलावा, करोल बाग थाने में महिला कर्मचारियों द्वारा संचालित एक गुलाबी बूथ बनाया गया है। यह बूथ महिलाओं की शिकायतों को पूरा करेगा और पुलिसकर्मी उनकी शिकायतों पर तत्काल कानूनी कार्रवाई करेंगे। बूथ एक व्यस्त बाजार में महिलाओं के लिए एक सुरक्षित शिकायत निवारण तंत्र प्रदान करने का एक प्रयास है, न कि उन्हें पुलिस स्टेशन जाने की आवश्यकता है। इसका उद्देश्य नागरिकों को अपराध के प्रति संवेदनशील बनाना और उनकी प्रतिक्रिया प्राप्त करना है। पुलिसकर्मी महिलाओं और लड़कियों को उनके खिलाफ हिंसा के मामलों की रिपोर्ट करने के लिए भी प्रेरित करेंगे, ”डीसीपी चौहान ने कहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *