न तो कश्मीर, न ही शिमला…यह तस्वीरें हैं मध्य प्रदेश की, मौसम ने बदल दिया नजारा

मध्य प्रदेश के कई इलाकों में आज भारी बारिश और ओलावृष्टि हुई, कई इलाकों में फसलों को नुकसान पहुंचा

भोपाल: 

मध्य प्रदेश में रविवार को कई इलाकों में हुई भारी बारिश और ओलावृष्टि ने जहां फसलों को भारी नुकसान पहुंचाया वहीं तापमान में गिरावट आ गई. कई इलाकों में गिरे ओलों ने सड़कों, खेतों पर ऐसी सफेद चादर बिछा कि नजारा कश्मीर और हिमाचल के पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी के बाद जैसा नजर आया.

मध्य प्रदेश  के डिंडोरी जिले में रविवार को तेज बारिश के साथ जमकर ओलावृष्टि हुई. बजाग विकासखंड के कई गांवों में हुई ओलावृष्टि से फसल पूरी तरह से बर्बाद होने की खबर मिल रही है. डिंडोरी के पड़ोसी जिले शहडोल में स्टेट हाईवे ओलों से पटा हुआ नजर आया. इसके कारण आवागमन भी प्रभावित रहा. ओलों के कारण स्टेट हाईवे और खेत पूरी तरह से सफेद नजर आए. ओला वृष्टि और बारिश ने खेत में खड़ी फसलों को बर्बाद कर दिया है. स्थानीय लोगों के अनुसार, करीब आधे घंटे तक लगातार बेर के आकार के ओले गिरे. खरगोन जिले में भी ओले फसलों पर कहर बनकर बरसे.

मध्य प्रदेश के डिंडोरी जिले के बजाग विकासखंड के गांवों में भारी ओलावृष्टि ने फसलों को भारी नुकसान पहुंचाया. खेतों में फसलें पक चुकी हैं और उनकी कटाई की जानी है.

राज्य के शहडोल-पंडरिया स्टेट हाईवे पर बेर के आकार के ओले गिरे. इससे यातायात प्रभावित हुआ. स्टेट हाइवे से सटे खेत ओलों की सफेद चादर से पट गए.

खरगोन जिले के झिरन्या के दूरस्थ पहाड़ी इलाके काकोडा और उसके आसपास भी आज बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से कश्मीर जैसा नजारा दिखाई दिया. सड़क, खलिहान और घरों के आंगनों में सिर्फ बर्फ ही बर्फ दिखी. यहां भी फसलों को भारी नुकसान हुआ है.

खरगोन जिले के पहाड़ी गांव काकोड़ा व आसपास के इलाके में शाम को ओलावृष्टि से जमीन पर बर्फ की सफेद चादर बिछ गई. तेज हवा और बारिश के साथ जमकर हुई ओलावृष्टि के कारण फसलों को भारी नुकसान हुआ. ओलावृष्टि के बाद दिखाई दिए दृश्यों से हर कोई हैरान था. बताया जा रहा है कि करीब एक घंटे तक तेज हवा और बारिश के साथ बेर के आकार के ओले गिरे. कई जगह गेहूं की कटी हुई फसलें पानी में तैरती नजर आईं.

आसमान से बरसी इस आफत से सबसे ज्यादा चिंता किसानों में है. खरगोन जिले में एक तरफ गेहूं और चने की कटाई चल रही है, तो दूसरी ओर बेमौसम बारिश से फसलों को बड़ा नुकसान होने की आशंका है. किसानों को सरकार से मुआवजे की आस है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कल कहा था कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण अगले कुछ दिनों में बेमौसम बारिश और ओले गिरने की संभावना है. मौसम विभाग ने पंजाब, हरियाणा और मध्य प्रदेश के किसानों को भी गेहूं और अन्य रबी फसलों की कटाई अभी नहीं करने की सलाह दी है.

दिल्ली और आसपास के इलाके में भी सप्ताहांत में बारिश और ओलावृष्टि हुई. गुजरात के कुछ हिस्सों में भी बेमौसम बारिश हुई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *