नवनीत राणा : उद्धव ठाकरे के घर के बाहर हनुमान चालीसा पढ़ने की चुनौती देने वाली सांसद कौन हैं?

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के घर ‘मातोश्री’ के बाहर सांसद नवनीत राणा, उनके पति और निर्दलीय विधायक रवि राणा ने शनिवाार को हनुमान चालीसा का पाठ करने का एलान किया, जिसके बाद शिवसेना के कार्यकर्ता शनिवार सुबह से ही सांसद नवनीत राणा के मुंबई स्थित आवास के बाहर प्रदर्शन कर रहे हैं.

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक़ नवनीत राणा ने कहा, ”महाराष्ट्र के सीएम ने शिवसेना कार्यकर्ताओं को हमें परेशान करने का आदेश दिया. वे (शिवसेना कार्यकर्ता) बैरिकेड्स तोड़ रहे हैं. मैं फिर दोहराती हूं कि मैं बाहर जाऊंगी और ‘मातोश्री’ के बाहर हनुमान चालीसा का जाप करूंगी. सीएम केवल लोगों को जेल में डालना जानते हैं.”

नवनीत राणा अमरावती ज़िले से निर्दलीय सांसद हैं और समझा जाता है कि उन्होंने ये चुनाव राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के समर्थन से जीता था.

हनुमान चालीसा से उद्धव ठाकरे को दिक़्क़त क्या है- नवनीत राणा

नवनीत राणा ने अपने फ़ेसबुक पन्ने पर किए गए लाइव में कहा, ” आज सुबह से ही उद्धव ठाकरे जी ने हमारे घर के सामने शिव सैनिक भेज दिए हैं. मुझे नहीं समझ में आ रहा है कि हनुमान चालीसा से उन्हें दिक़्क़त क्या है और मैंने उनके घर के बाहर जाकर चालीसा का पाठ करने को कहा है ना की उनके घर के अंदर जाकर. हम अपने घर हनुमान की पूजा करके जैसे ही बाहर निकले पुलिस-प्रशासन के लोग आकर खड़े हो गए की आप बाहर नहीं जा सकते.”

“मुझे प्रशासन से भी पूछना है कि आखिर एक एमपी को घर मैं बंद क्यों किया है, और अगर हम बंद हैं तो इतने शिव सैनिकों की बंदी क्यों नहीं हो रही. ये किसके दबाव में काम कर रहे हैं? जब से ये लोग आए हैं तब से महाराष्ट्र में सुव्यवस्था ख़राब हुई है. “

नवनीत राणा के ऐलान पर अब तक उद्धव ठाकरे ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है लेकिन पार्टी के वरिष्ठ नेता संजय राउत ने पत्रकारों से बातचीत में कहा है कि जिनको स्टंट करना है उन्हें करने दो मुंबई का पानी क्या है, उन्हें पता नहीं है.

पत्रकारों ने संजय राउत से राणा पति-पत्नी के मुंबई पहुंचने पर प्रतिक्रिया मांगी, जिस पर उन्होंने कहा कि ‘बंटी और बबली अगर पहुंचे हैं तो हमें कोई एतराज़ नहीं है. ये लोग फ़िल्मी लोग हैं और ये स्टंटबाज़ी है. मार्केटिंग करना उनका काम है और बीजेपी को ऐसे लोगों की ज़रूरत है अपनी मार्किटिंग के लिए. लेकिन शिवसेना को हिंदुत्व की मार्केटिंग की ज़रूरत नहीं है.’

साथ ही उनका कहना था कि शिवसेना को पता है कि हिंदुत्व क्या है. लेकिन ये लोग करना चाहते हैं तो करने दीजिए.

इससे पहले नवनीत राणा के पति रवि राणा ये आरोप लगा चुके हैं कि उद्धव ठाकरे हिंदुत्व भूल चुके हैं. वो दूसरी दिशा में जा रहे हैं और महाराष्ट्र का नुक़सान कर रहे हैं.

पत्रकारों के साथ बातचीत में उनका कहना था, ”हम महाराष्ट्र की इस बाधा को ख़त्म करने के लिए हनुमान चालिसा का पाठ करने आए हैं और हम शनिवार को नौ बजे मातोश्री जाएंगे.”

रवि राणा के अनुसार उनके इस ऐलान के बाद मुंबई पुलिस ने उनको आईपीसी के 149 के तहत नोटिस जारी किया है.

उन्होंने आगे कहा, ”हम यहां माहौल ख़राब करने, हंगामा खड़े करने नहीं आए हैं, हमारा एकमात्र मकसद महाराष्ट्र को संकट से बचाना है. हम बजरंगबली का नाम ले रहे हैं और इससे उन्हें आपत्ति है तो वो इसका विरोध करेंगे.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *