झारखंड में भीषण और लू से फिलहाल राहत नहीं, मॉनसून के 19 जून के बाद पहुंचने की संभावना

रांची स्थित मौसम विभाग के मुताबिक- 29 जून तक गर्मी से राहत मिलने के आसार नहीं हैं. उन्होंने बताया कि इस दौरान राज्य में अधिकतम तापमान 38 से 44 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है.

झारखंड (Jharkhand Weather) में प्री-मॉनसून एवं मॉनसून की बारिश 19 जून के बाद शुरू होने की संभावना है, लेकिन राज्य को इस पूरे महीने गर्मी से कोई राहत नहीं मिलने वाली है. मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में बृहस्पतिवार को उक्त बातें कहीं. रांची स्थित मौसम विभाग के क्षेत्रीय केन्द्र के प्रमुख अभिषेक कुमार ने आज बताया कि विभाग द्वारा लगाए गए पूर्वानुमान के अनुसार 29 जून तक गर्मी से राहत मिलने के आसार नहीं हैं. उन्होंने बताया कि इस दौरान राज्य में अधिकतम तापमान 38 से 44 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है. फिलहाल पूरा राज्य भारी गर्मी एवं लू की चपेट में है.

कुमार ने कहा कि राहत की बात यह है कि झारखंड में प्री-मानसून वर्षा 19 जून के बाद प्रारंभ हो जाएगी और जल्द ही मॉनसून की वर्षा भी प्रारंभ होने की पूरी संभावना है. आज सबसे अधिक वर्षा 14.5 मिमी लोहरदगा में दर्ज की गई। जबकि गोड्डा 44.7 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान 44.7 के साथ सबसे गर्म स्थान रहा. रांची में आज अधिकतम तापमान 39.4 डिग्री जबकि न्यूनतम तापमान 27.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. झारखंड में 19 जून से राज्य में कहीं-कहीं गरज के साथ हल्की वर्षा और तेज हवाएं चलने की संभावना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *