राज्यसभा चुनाव: बादल फैमिली के रिसॉर्ट में अजय माकन को हराने का प्लान, जुटे भाजपा के दिग्गज

पवार को जीत के लिए 31 वोट की जरूरत है। जबकि, माकन या शर्मा को 30 मत चाहिए। पार्टी के लिहाज से देखें तो कांग्रेस के पास 31 विधायक हैं, लेकिन खबर है कि कुलदीप बिश्नोई पार्टी आलाकमान से खफा चल रहे हैं।

राज्यसभा चुनाव में एक दिन का वक्त बाकी है। ऐसे में कांग्रेस उम्मीदवार अजय माकन की हार सुनिश्चित करने में जुटी भारतीय जनता पार्टी का मंथन जारी है। खबर है कि भाजपा के कई बड़े नेता बुधवार को एक रिसॉर्ट में जुटे। चंडीगढ़ के पास मौजूद इस रिसॉर्ट में भाजपा नेता दो दिनों तक मंथन करेंगे। खास बात है कि हरियाणा में सत्तारूढ़ भाजपा निर्दलीय उम्मीदवार कार्तिकेय शर्मा का समर्थन कर रही है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, भाजपा के प्रदेश प्रमुख ओपी धनखड़ और डिप्टी सीएम और जननायक जनता पार्टी के नेता दुष्यंत चौटाला चंडीगढ़ के पास लग्जरी रिसॉर्ट सुखविलास पहुंचे। मंथन में भाजपा और जेजेपी के अलावा निर्दलीय विधायक भी हिस्सा लेने पहुंचे हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह बैठक विधायकों के लिए ‘ट्रैनिंग कैंप’ की तरह है। खास बात है कि इनमें कई पहली बार के विधायक भी शामिल हैं और उन्हें राज्यसभा चुनाव में मतदान की प्रक्रिया की जानकारी दी जाएगी। खास बात है कि भाजपा का यह कैंप ऐसे समय पर आया है, जब कांग्रेस ने अपने विधायकों को लेकर छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर का रुख किया है।

समझें हरियाणा का गणित
हरियाण के 90 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा की हिस्सेदारी 40 और जेजेपी की 10 है। जबकि, कांग्रेस के सदस्यों की संख्या 31 है। इनके अलावा राज्य में 7 निर्दलीय हैं और एक-एक सदस्य हरियाणा लोकहित पार्टी और INLD का है। एक ओर जहां भाजपा उम्मीदवार कृष्णलाल पवार की जीत तय मानी जा रही है। वहीं, माकन और शर्मा के बीच कड़ा मुकाबला होगा।

पवार को जीत के लिए 31 वोट की जरूरत है। जबकि, माकन या शर्मा को 30 मत चाहिए। पार्टी के लिहाज से देखें तो कांग्रेस के पास 31 विधायक हैं, लेकिन खबर है कि कुलदीप बिश्नोई पार्टी आलाकमान से खफा चल रहे हैं। इसके अलावा बीजेपी के पास 9 वोट अतिरिक्त हैं। ऐसे में अगर क्रॉस वोटिंग होती है या कांग्रेस विधायकों की तरफ से गलत वोट डलते हैं तो माकन के लिए मुश्किल बढ़ सकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *