यूरिक एसिड बढ़ा है तो किचन में मौजूद यह एक चीज खाना कर दें शुरू, कुछ ही दिनों में मिल जाएगी राहत

Uric acid treatment : यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है तो किचन में मौजूद यह चीज खाना शुरू कर दें. कुछ ही दिनों में कंट्रोल में हो जाएगा.

Bay Leaf Benefits For Uric Acid: शरीर में प्यूरीन की अधिकता के चलते यूरिक एसिड (Uric Acid) का स्तर बढ़ना आम समस्या बन चुका है. ऐसे में जोड़ों में दर्द और सूजन,(Swelling) ऐंठन की शिकायत होती है जो लगातार बढ़ती जाती है और आगे जाकर गठिया (Arthritis) का रूप ले लेती है. यूरिक एसिड का बढ़ना किडनी में पथरी की परेशानी का भी कारण बनता है. ऐसे में इस एसिड को शरीर से बाहर निकालने के लिए कई तरह की दवा (Medicines) औऱ जतन किए जाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी किचन में रखा एक पत्ता ही आपके यूरिक एसिड के स्तर को आसानी  से कम कर सकता है. जी हां,इस पत्ते का नाम है तेजपत्ता, (Bay Leaf) जो अपने एंटी इंफ्लेमेंटरी गुणों के चलते यूरिक एसिड की समस्या में काफी कारगर साबित होता है. चलिए जानते हैं कि तेज पत्ते की मदद से किस तरह शरीर में यूरिक एसिड का स्तर नियंत्रित किया जा सकता है.

तेज पत्ते को वैज्ञानिक भाषा में साइजीगियम पॉलीएंथम कहते हैं और ये पत्ता शरीर में जाकर यूरिक एसिड के लिए जिम्मेदार जिद्दी प्यूरीन को शरीर के बाहर निकालने में बड़ी भूमिका निभाता है. इतना ही नहीं अपने इस पत्ते की मदद से जोड़ों में जमा प्यूरीन के चलते दर्द और सूजन से भी छुटकारा पाने में मदद मिलती है. तेज पत्ते में ढेर सारे एंटी ऑक्सिडेंट पाए जाते हैं जो शरीर में जाकर जिद्दी प्यूरीन को पिघलाने का काम करते हैं और फिर मूत्रालय के जरिए इस अपशिष्ट को शरीर से बाहर निकाल देते हैं.

तेजपत्ते के सेवन से आप यूरिक एसिड का स्तर कम कर सकते हैं. इसके लिए आपको तेजपत्ते का काढ़ा बनाना होगा जो बेहद आसानी से और कम वक्त में बन जाता है. इसके लिए पहले आपको तीन से चार तेजपत्ते लेने है. इन तेजपत्तों को एक गिलास पानी में डालकर पानी को अच्छी तरह उबालिए. उबाल आने पर गैस बंद कर दीजिए और फिर इस पानी को गिलास में वापस छान लीजिए और इसमें आधा चम्मच शहद मिलाकर इसे काढे की तरह पी लीजिए.

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *