मुलायम सिंह यादव सहित 55 हस्तियां पद्म पुरस्कार से सम्मानित

समाजवादी पार्टी के संस्थापक दिवंगत मुलायम सिंह यादव और मशहूर चिकित्सक दिलीप महालनाबिस को मरणोपरांत पद्म विभूषण

नई दिल्ली : 

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने आज 55 लोगों को पद्म पुरस्कार वितरित किए. राष्ट्रपति भवन में आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने कई हस्तियों को पद्म पुरस्करों से नवाजा. समाजवादी पार्टी के संस्थापक रहे दिवंगत मुलायम सिंह यादव को मरणोपरांत पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया. मशहूर चिकित्सक दिलीप महालनाबिस को भी मरणोपरांत पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया.

राष्ट्रपति भवन में मुलायम सिंह यादव का पद्म सम्मान समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और उनके बेटे अखिलेश यादव ने ग्रहण किया. आनंद कुमार और रवीना टंडन आदि को भी पद्म सम्मान से नवाजा गया.

सुधा मूर्ति ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से पद्म भूषण सम्मान प्राप्त किया. ‘नाटू नाटू’ गीत की रचना करने वाले संगीतकार एमएम कीरावनी को पद्मश्री से सम्मानित किया गया. सुपर 30 एजुकेशन प्रोग्राम के संस्थापक आनंद कुमार को भी पद्म श्री से नवाजा गया.

इससे पहले 22 मार्च को राष्ट्रपति ने कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एसएम कृष्णा, जाने माने उद्योगपति कुमार मंगलम बिरला, प्रसिद्ध पार्श्व गायिका सुमल कल्याणपुर आदि को पद्म पुरस्कार से सम्मानित किया था. इसके अलावा जाने माने स्टॉक मार्केट निवेशक राकेश झुनझुनवाला को मरणोपरांत पद्म श्री दिया गया था. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इस वर्ष गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर 106 पद्म पुरस्कार प्रदान करने को मंजूरी दी थी.

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव, यूपीए सरकार में विदेश मंत्री रह चुके एसएम कृष्णा और तबला वादक जाकिर हुसैन सहित छह लोगों को देश के दूसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म विभूषण के लिए चुना गया था. 6 हस्तियों को पद्म विभूषण, 9 को पद्म भूषण और 91 को पद्म श्री सम्मान देने का ऐलान किया गया था. इस साल, देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न के लिए किसी नाम की घोषणा नहीं की गई है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *