पंजाब: अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास से BSF ने एक पाकिस्तानी घुसपैठिये को पकड़ा

पंजाब में भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा से एक पाकिस्तानी ‘घुसपैठिये’ को पकड़ा गया है. 9-10 मार्च की रात सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने इसे पकड़ा है.  बीएसएफ के जवानों ने घुसपैठिये को पकड़कर उसकी तलाशी ली. बीएसएफ के एक प्रवक्ता ने बताया कि घुसपैठिये ने 9-10 मार्च की दरमियानी रात सीमा पार की और राज्य के फिरोजपुर सेक्टर में ‘तीरथ’ सीमा चौकी क्षेत्र से भारत में प्रवेश किया. प्रवक्ता ने बताया, ‘‘प्रारंभिक पूछताछ के दौरान व्यक्ति ने बताया कि वह पाकिस्तान के खैबर जिले का रहने वाला है.”

अधिकारियों ने कहा कि फिलहाल सुरक्षा और खुफिया अधिकारियों का एक संयुक्त दल उससे पूछताछ कर रहा है और बाद में उसे स्थानीय पुलिस को सौंपा जा सकता है.

यह घटना एक दिन पहले बीएसएफ द्वारा एक बांग्लादेशी और एक पाकिस्तानी नागरिक को इसी तरह पंजाब में इस सीमा पर पकड़े जाने के बाद सामने आयी है. दरअसल बीएसएफ ने पंजाब में अंतरराष्ट्रीय सीमा से भारत में घुसपैठ करने की कोशिश कर रहे एक बांग्लादेशी और एक पाकिस्तानी नागरिक को अलग-अलग घटनाओं में पकड़ा है. बीएसएफ के एक प्रवक्ता ने बताया कि पहले मामले में अमृतसर सेक्टर में राजाताल सीमा चौकी के पास एक बांग्लादेशी व्यक्ति को पकड़ा गया था. प्रवक्ता ने बताया, “ड्यूटी पर तैनात बीएसएफ जवानों ने घुसपैठ की कोशिश कर रहे व्यक्ति पर गोली चलाई और फिर उसे गिरफ्तार कर लिया.”

उन्होंने बताया, “शुरुआती पूछताछ से पता चला है कि गिरफ्तार व्यक्ति बांग्लादेशी नागरिक है. उससे और पूछताछ के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी.”

पाकिस्तानी व्यक्ति को गुरदासपुर सेक्टर में बीएसएफ चौकी ‘निक्का’ के पास सीमा बाड़ से दोपहर में पकड़ा गया. प्रवक्ता ने बताया, “घुसपैठिए ने अंतरराष्ट्रीय सीमा पार कर ली थी और भारतीय क्षेत्र में प्रवेश कर चुका था. शुरुआती पूछताछ में उसने अपना नाम आमिर रज़ा बताया है जो पाकिस्तान के सियालकोट जिले का रहने वाला है.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *