नेपाल में चीनी कंपनियों की पैदा की बिजली खरीदेगा भारत? क्या बोली सरकार

पीएम नरेंद्र मोदी 16 मई को नेपाल के एक दिनी दौरे पर जा रहे हैं। बुद्ध जयंती के मौके पर वह लुंबिनी जा रहे हैं जहां नेपाल के पीएम शेर बहादुर देउबा के साथ द्विपक्षीय बातचीत भी करेंगे।

पीएम नरेंद्र मोदी 16 मई को नेपाल के एक दिनी दौरे पर जा रहे हैं। बुद्ध जयंती के मौके पर वह लुंबिनी जा रहे हैं जहां नेपाल के पीएम शेर बहादुर देउबा के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे। पीएम मोदी के दौरे से पहले भारत के विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने मामले को लेकर एक स्पेशल प्रेस कांफ्रेस की और पीएम मोदी के नेपाल दौरे को लेकर जानकारी है।

नेपाल में चीनी कंपनियों की पैदा की बिजली खरीदेगा भारत?

यह पूछे जाने पर कि क्या भारत ने नेपाल से कहा है कि नेपाल में चीनी कंपनियों द्वारा तैयार किए जा रहे बिजली को भारत नहीं खरीदेगा के जवाब में विनय क्वात्रा ने कहा कि भारत और नेपाल के बीच या किसी अन्य पड़ोसी देश के साथ बिजली व्यापार, बिजली मंत्रालय के सीबीटी दिशानिर्देशों द्वारा शासित होता है। उन्होंने आगे बताया कि बिजली आयात और निर्यात पर कोई भी फैसला उन दिशानिर्देशों के अनुसार किया जाता है और ये दिशानिर्देश देश-विशिष्ट नहीं होते हैं।

बता दें कि हाल ही में नेपाल के पीएम शेर बहादुर देउबा ने कहा था कि चूंकि भारत नेपाल में चीनी कंपनियों द्वारा उत्पादित ऊर्जा खरीदने को लेकर अनिच्छुक है। ऐसे में हम नेपाल में भारतीय डेवलपर्स की भागीदारी के लिए नरेंद्र मोदी से बात करेंगे।

पंचेश्वर परियोजना को लेकर विदेश सचिव ने क्या बताया?

विनय क्वात्रा ने यह भी बताया कि दोनों नेता अप्रैल में नई दिल्ली में हुए बातचीत को आगे बढ़ाएंगे और संपर्क परियोजनाओं, जल विद्युत सहयोग सहित द्विपक्षीय व्यवस्था पर बातचीत करेंगे। उन्होंने आगे कहा कि जलविद्युत महत्वपूर्ण है। भारत ने नेपाल में जल विद्युत में निवेश किया है। यह बहुत विशाल है और दोनों देश इस संबंध में बातचीत कर रहे हैं।

पंचेश्वर परियोजना को लेकर विदेश सचिव ने बताया कि इस पर चर्चा जारी है और प्रोजेक्ट पर तेजी से काम होगा। नेपाल के पीएम शेर बहादुर देउबा के हालिया भारत यात्रा के दौरान यह सहमति बनी है कि दोनों पक्ष विशेषज्ञता का सम्मान करेंगे और इसे फास्ट ट्रैक पर रखेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed