दिल्ली-NCR के स्कूलों में फूटा कोरोना बम:टीचर और स्टूडेंट मिले पॉजिटिव, क्लासमेट्स को घर भेजा; दिल्ली सरकार कल जारी करेगी गाइडलाइन

कोरोना लगातार दिल्ली को दहला रहा है। यहां के एक प्राइवेट स्कूल की टीचर और स्टूडेंट की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। रिपोर्ट आने के बाद क्लास के अन्य स्टूडेंट की अगली सूचना तक छुट्‌टी कर दी गई है। दिल्ली के अलावा NCR के नोएडा और गाजियाबाद से सटे स्कूलों में भी कोरोना के केस सामने आ रहे हैं।

बुधवार को दिल्ली में कोरोना के 299 नए केस मिले थे, इससे पहले मंगलवार को 202 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। यानी पिछले दिन से 50 प्रतिशत ज्यादा मामले सामने आए। दिल्ली में अब संक्रमितों की संख्या बढ़कर 18 लाख 66 हजार 881 हो गई है।

कल जारी होगी गाइडलाइन
दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा, “कोविड के मामले थोड़े बढ़े हैं लेकिन अस्पताल में भर्ती होने की संख्या में कोई वृद्धि नहीं हुई है, इसलिए हमें चिंता करने की जरूरत नहीं है। मुझे पिछले कुछ दिनों में कुछ स्कूलों से रिपोर्ट मिली है जहां माता-पिता ने अपने बच्चे की पॉजिटिव रिपोर्ट के बारे में जानकारी दी थी। शिक्षा विभाग कल इस संबंध में स्कूलों को दिशा-निर्देश जारी करेगा।

हम नजर रख रहे हैं: आतिशी
आम आदमी पार्टी की विधायक आतिशी ने कहा- टीचर और स्टूडेंट की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद बाकी छात्रों को घर भेजा गया है। हम हर गतिविधि और स्थिति पर नजर रखे हुए हैं।

ऑफलाइन क्लासेज खत्म होने के बाद चिंता बढ़ी
कोरोना के दो साल के दौर में स्कूलों में ऑफलाइन पढ़ाई हो रही थी। अब स्कूल खुलने के हफ्तों बाद कैंपस से संक्रमण की रिपोर्ट आने से शिक्षा विभाग और पेरेंट्स की चिंता बढ़ा दी गई है। कोविड के कारण स्कूलों के लंबे समय तक बंद रहने से शिक्षा पर गंभीर प्रभाव पड़ा था। जिन परिवारों के पास संसाधन नहीं थे, उनके बच्चे पढ़ नहीं पाए। जो लोग वर्चुअल कक्षाओं में लॉग इन करने में सक्षम थे, उन्हें मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों का सामना करना पड़ा।

स्कूलों की फीस बढ़ेगी
सिसोदिया ने कहा- 2015 से हमने प्राइवेट स्कूलों को फीस बढ़ाने की अनुमति नहीं दी। यह आदेश कोविड के मद्देनजर 2020 तक जारी रहा। अब स्कूलों को 2-3% फीस बढ़ाने की अनुमति दी है। जो इससे ज्यादा फीस बढ़ा रहे हैं, हम उनके खिलाफ कार्रवाई करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *