दिल्ली में अजब मौसमः चुरु-फलोदी को पीछे छोड़ पारा 52.3 पार, कुछ जगह बारिश की बूंदें

नई दिल्ली:

मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक दिल्ली में आज देश में अब तक का सबसे अधिक तापमान 52.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया. दिल्ली के मुंगेशपुर में मौसम केंद्र ने दोपहर 2.30 बजे 52.3 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया. बुधवार देश का अब तक का सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया. इसके साथ-साथ दिल्ली में मौसम ने हैरत में तब डाला जब यहां कुछ स्थानों पर दोपहर बाद साढ़े चार बजे के आसपास बारिश की हल्की बूंदें भी गिरीं.

भीषण गर्मी के बीच राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बुधवार को 8,302 मेगावाट (MW) की अब तक की सबसे अधिक बिजली की मांग दर्ज की गई. बिजली विभाग के अधिकारियों ने यह जानकारी दी. उनके मुताबिक शहर के अधिकांश निवासियों के एयर-कंडीशनरों का उपयोग करने से बिजली की मांग बढ़ी है.

देश के अन्य दो ऐसे इलाके जहां अत्यधिक उच्च तापमान दर्ज किया गया, राजस्थान में स्थित हैं. बुधवार को रेगिस्तानी राज्य राजस्थान के फलौदी में 51 डिग्री सेल्सियस तथा चुरु में 50.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया.

अरब सागर से आ रही नम हवा के कारण आज दक्षिणी राजस्थान के बाड़मेर, जोधपुर, उदयपुर, सिरोही और जालौर जिले में तापमान में 4 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की गई है. यह उत्तर-पश्चिम भारत में गर्मी में कुछ कमी आने का संकेत है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *