झारखंड में चिकित्सक के पदों पर निकली भर्ती

मेडिकल की शिक्षा प्राप्‍त करने वाले युवाओं के लिए अच्‍छी खबर है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य अभियान, झारखंड में चिकित्सकों के 349 पदों पर अनुबंध पर नियुक्ति होगी। झारखंड ग्रामीण स्वास्थ्य अभियान समिति ने इन पदों पर नियुक्ति के लिए योग्य चिकित्सकों से 30 अगस्त तक आवेदन मांगे हैं। जिन पदों पर नियुक्ति होगी उनमें स्पेशलिस्ट मेडिकल ऑफिसर के 264 पद, रेडियोलॉजिस्ट के 23 पद, मेडिकल ऑफिसर के 61 पद तथा हेमेटोलॉजिस्ट के एक पद शामिल हैं। अनुबंध पर नियुक्त होनेवाले प्रत्येक स्पेशलिस्ट मेडिकल ऑफिसर को 1.5 लाख, रेडियोलॉजिस्ट तथा हेमेटोलॉजिस्टको 1.50 लाख तथा मेडिकल ऑफिसर को 63 हजार रुपये मासिक वेतन दिए जाएंगे। इन सभी पदों पर नियुक्ति के लिए अधिकतम आयु सीमा 67 वर्ष निर्धारित की गई है।

स्पेशलिस्ट मेडिकल ऑफिसर, रेडियोलॉजिस्ट तथा हेमेटोलॉजिस्ट के लिए एमबीबीएस के साथ संबंधित विभागों में स्नातकोत्तर की डिग्री तथा मेडिकल ऑफिसर पद के लिए एमबीबीएस की डिग्री अनिवार्य है।आवेदन झारखंड ग्रामीण स्वास्थ्य अभियान समिति की वेबसाइट जेआरएचएमएस डॉट झारखंड डॉट जीओवी डॉट इन के माध्यम से ऑनलाइन किए जा सकेंगे। नियुक्ति साक्षात्कार के आधार पर होगी, जिसकी सूचना अभ्यर्थियों को समय पर दी जाएगी। बता दें कि झारखंड लोक सेवा आयोग के माध्यम से भी चिकित्सकों के कई पदों पर स्थायी नियुक्ति होने वाली है। स्वास्थ्य विभाग ने नियुक्ति की अनुशंसा आयोग को भेज दी है। जेपीएससी से जिन पदों पर नियुक्ति होगी उनमें चिकित्सा पदाधिकारियों के 234, दंत चिकित्सकों के 61, वरीय दंत चिकित्सकों के बीस, जिला दंत चिकित्सा पदाधिकारी के 12 तथा असिस्टेंट प्रोफेसर (मेडिकल कॉलेज) के 28 पद शामिल हैं।

कोरोना से निपटने की पूरी तैयारी

कोरोना महामारी की संभावित तीसरी लहर के आने की आशंका को देखते हुए सरकार की ओर से सभी जरूरी तैयारियां की जा रही हैं। इसके तहत लोगों को बेहतर इलाज मुहैया कराने के लिए सबसे पहले चिकित्‍सकों की कमी को पूरा करने पर जोर दिया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *