जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग में हिमस्खलन के बाद रूस के एक पर्यटक की मौत, 6 अन्य को बचाया गया

इस महीने की शुरुआत में भी श्रीनगर-लेह राजमार्ग पर सोनमर्ग क्षेत्र में भारी हिमस्खलन हुआ था. हालांकि, घटना में किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं आई थी.

नई दिल्ली: 

जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग में आज भारी हिमस्खलन की चपेट में आने से रूस के एक पर्यटक की मौत हो गई. इस दौरान रूस के सात स्कीयर हिमस्खलन की चपेट में आ गए थे, अच्छी बात ये रही कि उनमें से छह को बचा लिया गया. घटना के बाद खोज अभियान और बचाव कार्यों के लिए हेलीकॉप्टर की तैनाती की गई है. अधिकारियों ने बताया कि गुलमर्ग के ऊपरी हिस्से में कोंगदूरी ढलान के पास भारी हिमस्खलन हुआ है. विदेशी पर्यटक स्थानीय लोगों के बिना ही स्की ढलानों पर चले गए थे.

बचाव और खोज अभियान चलाने के लिए सेना के कर्मियों और जम्मू-कश्मीर प्रशासन की एक गश्ती टीम को बुलाया गया है. हिमस्खलन के बाद की तस्वीरों में दिख रहा है कि पर्यटक घुटनों तक गहरी बर्फ में फंसे हुए हैं और एक हेलीकॉप्टर उस क्षेत्र के ऊपर बचाव के काम में लगा हुआ है.

भीषण सर्दियों के दौरान बर्फ की कमी के कारण पर्यटन से जुड़े लोगों को निराशा हुई थी, क्योंकि विंटर खेल प्रेमियों को गुलमर्ग के बर्फबारी के बाद सफेद चादर से ढकने का बेसब्री से इंतजार रहता है. आखिरकार जनवरी के अंत में यहां बर्फबारी हुई, जिससे स्थानीय लोगों और पर्यटकों के चेहरे पर खुशी आ गई.

अधिकारियों ने फरवरी के पहले सप्ताह में भारी बर्फबारी के बाद कश्मीर घाटी के ऊंचे इलाकों में हिमस्खलन की चेतावनी जारी की है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *