गुजरात में मिला कोविड का XE वेरिएंट, XM वेरिएंट का भी एक मामला आया सामने : सूत्र

नई दिल्ली: 

गुजरात (Gujarat) में भी कोरोनावायरस (Coronavirus) के ओमिक्रॉन वेरिएंट के XE सब-वेरिएंट का मामला सामने आया है. एक व्यक्ति में इसके संक्रमण की पुष्टि  हुई है.  केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के टॉप आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक वहां  XM वेरिएंट का भी एक मामला सामने आया है. इससे पहले गुरुवार को मुंबई में XM वेरिएंट का एक मामला सामने आया था. ये वेरिएंट Omicron के sub lineage हैं.

देश के अलग-अलग हिस्सों में omicron के sub lineage मिल रहे हैं.  हालांकि, इस वेरिएंट के मिलने से अब तक corona के मामलों में बढ़ोतरी की बात सामने नहीं आई है. मंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि इन वेरिएंट के असर को लेकर किसी ठोस नतीजे तक पहुंचने से पहले कुछ और स्टडी की ज़रूरत है. इसका आकलन फिलहाल जीनोमिक एक्सपर्ट और NCDC कर रही है.

कोविड के बढ़ते मामलों के बीच केंद्र ने दिल्ली, केरल, महाराष्ट्र सहित पांच राज्यों को दी चेतावनी

इस सप्ताह की शुरुआत में, विदेश यात्रा का इतिहास रखने वाले एक मरीज के XE वेरिएंट वाले से संपर्क होने की सूचना मिली थी, लेकिन केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह कहते हुए XE वेरिएंट की रिपोर्ट का खंडन किया था कि “मौजूदा सबूत नए वेरिएंट की उपस्थिति का प्रमाण नहीं देते हैं.”

पीआईबी महाराष्ट्र ने गुरुवार को एक ट्वीट में कहा, “मुंबई में कोरोनवायरस के XE वेरिएंट  का पता लगने की रिपोर्ट के कुछ घंटे बाद, @MoHFW_INDIA ने कहा है कि वर्तमान साक्ष्य नए वेरिएंट की उपस्थिति का प्रमाण नहीं देते हैं.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *