केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान आज, 9 सितंबर को नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF) जारी करेंगे

NIRF इंडिया रैंकिंग में भारत के टॉप विश्वविद्यालयों और कॉलेजों की लिस्ट है। एनआईआरएफ इंडिया रैंकिंग 2021 की घोषणा 10 श्रेणियों- विश्वविद्यालय, प्रबंधन, कॉलेज, फार्मेसी, चिकित्सा, इंजीनियरिंग, वास्तुकला, ARIIA (अटल रैंकिंग ऑफ इंस्टीट्यूटशन ऑन इनोवेशन अचीवमेंट) और कानून के लिए की जाएगी।

NIRF इंडिया रैंकिंग पैरामीटर और रैंकिंग प्राप्त करने के लिए अपनाए गए वेटेड एवरेज सभी कैटेगरी के लिए अलग-अलग हैं। कॉलेजों, विश्वविद्यालयों और संस्थानों को रैंक करने के लिए अपनाई गई व्यापक कैटेगरी में टीचिंग, लर्निंग और रिसॉर्स, रिसर्च एंड प्रोफेशनल प्रैक्टिस, ग्रेजुएशन आउटकम्स, आउटरीच और समावेशिता व सहकर्मी धारणा शामिल हैं।

सोशल मीडिया पर दी जानकारी

शिक्षा मंत्रालय ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पोस्ट में कहा है कि, “केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान 9 सितंबर को NIRF द्वारा समर्थित भारतीय शिक्षा संस्थानों की नई रैंकिंग 2021 दोपहर 12 बजे जारी करेंगे.”

NIRF रैंकिंग 2020 में इन संस्थानों को मिली थी जगह

पिछले साल NIRF रैंकिंग 2020 में, IIT मद्रास को ओवरऑल और इंजीनियरिंग कैटेगरी में बेस्ट संस्थान के रूप में जगह मिली थी। यूनिवर्सिटी की कैटेगरी में, IISc बैंगलोर को पहले और जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय को दूसरे स्थान पर रखा गया, जबकि मौलाना आजाद इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंसेज को बेस्ट डेंटल कॉलेज, AIIMS दिल्ली को बेस्ट मेडिकल कॉलेज, NLSIU बेंगलुरु को सर्वश्रेष्ठ लॉ इंस्टीट्यूट के रूप में रखा गया था। वहीं मैनेजमेंट कैटेगरी में IIM अहमदाबाद टॉप और आर्किटेक्चर कैटेगरी में IIT खड़गपुर बेस्ट था।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *