जुगजुग जियो: पाकिस्तानी गायक ने करण जौहर को क्यों दी धमकी?

फ़िल्म निर्माता करण जौहर की फ़िल्म ‘जुग जुग जियो’ विवादों में घिर गई है. रविवार को इसका ट्रेलर जारी हुआ था. विवाद का कनेक्शन पाकिस्तान से है और इसके केंद्र में है ‘नच पंजाबन’ गाना.

पाकिस्तान के सिंगर अबरार उल हक़ का आरोप है कि उन्होंने किसी भी भारतीय फ़िल्म को ‘नच पंजाबन’ गाने के इस्तेमाल की अनुमति नहीं दी है. उनका कहना है कि करण जौहर जैसे प्रोड्यूसर को किसी और के गाने कॉपी नहीं करने चाहिए. हालांकि, इस फ़िल्म के म्यूज़िक राइट्स रखने वाली कंपनी टी-सीरीज़ का कहना है कि उन्होंने कुछ भी ग़लत नहीं किया है.

ताजा विवाद पर अब तक करण जौहर की प्रतिक्रिया नहीं आई है. अबरार गायक होने के साथ ही राजनीति में भी हैं और पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान ख़ान के समर्थक हैं.

क्या है पूरा विवाद?

भारत और पाकिस्तान के बीच पिछले कुछ वर्षों से संबंध तनावपूर्ण चल रहे हैं और इसका असर बॉलीवुड पर भी दिखता है. दोनों ही देशों के कलाकार लगभग न के बराबर साथ काम कर रहे हैं.

एक दौर वह भी था जब बॉलीवुड में राहत फ़तेह अली ख़ान और आतिफ़ असलम की आवाज़ का जादू चलता था. वहीं फ़वाद ख़ान और अली जफ़र यहां लोकप्रिय थे. लेकिन हाल ही में पाकिस्तान की एक गायिका ने भारत की एक गायिका पर गाने की कॉपी करने का आरोप लगाया था. इसके बाद अब यह नया मामला आ गया.

रविवार को ‘जुगजुग जियो’ का ट्रेलर लॉन्च हुआ. इस फ़िल्म में वरुण धवन, कियारा आडवाणी, नीतू कपूर, अनिल कपूर समेत अन्य कलाकार हैं. इसके निर्देशक हैं राज मेहता और प्रोड्यूसर में करण जौहर हैं. यह फ़िल्म 24 जून को रिलीज होनी है.

फ़िल्म के ट्रेलर को इसके कलाकार शेयर ही कर रहे थे कि इस पर गाने की कॉपी करने के आरोप लग गए. करीब तीन मिनट के ट्रेलर में एक धुन बजती है, जिसके बारे में दावा किया जा रहा है कि यह पाकिस्तान के गायक अबरार उल हक़ के बेहद हिट गाने में से एक है. यह दावा खु़द अबरार ने ही किया है.

अबरार ने एक ट्वीट में कहा, “मैंने अपना गाना ‘नच पंजाबन’ किसी भी भारतीय फ़िल्म को नहीं बेचा और डैमेज क्लेम के लिए मेरे पास कोर्ट जाने के अधिकार है. करण जौहर जैसे प्रोड्यूसर को गाने को कॉपी करके फ़िल्म में इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. यह मेरा छठा गाना है, जिसे कॉपी किया गया है और इसकी किसी भी तरह से अनुमति नहीं दी जाएगी.”

इसके बाद उन्होने एक और ट्वीट किया और लिखा, “नच पंजाबन गाने का लाइसेंस किसी को नहीं दिया गया. अब कोई यह दावा कर रहा है तो तथ्य पेश करें. मैं इसे लेकर क़ानूनी कार्रवाई करूंगा.”

वहीं, टी-सीरीज़ ने एक ट्वीट में गाने की चोरी के आरोपों से इनकार करते हुए कहा, “हमने क़ानूनी तौर पर ‘नच पंजाबन’ गाने का इस्तेमाल करने के राइट्स (अधिकार) ख़रीदे हैं, जो कि आई ट्यून पर एक जनवरी, 2002 को रिलीज हुई थी, और यह मूवी बॉक्स के मालिकाना हक वाले लॉलीवुड क्लासिक्स यूट्यूब चैनल पर उपलब्ध है.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *