रायपुर : पहाड़ी कोरवा छात्रों ने थ्रीडी शो में देखा तारामंडल

छत्तीसगढ़ रीजनल साईंस सेन्टर में एक ही दिन में पहुंचे हजार से अधिक आगंतुक

प्रयास, एकलव्य विद्यालय और विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा छात्रों ने उत्साह के साथ तारामंडल का किया अवलोकन

राजधानी रायपुर में थ्रीडी शो तारामंडल को देखने के लिए विद्यार्थियों ने खासी रूचि दिखाई। शहीद वीरनारायण सिंह के शहादत दिवस के मौके पर इस शो को जनजाति विद्यार्थियों को दिखाने के लिए विशेष इंतेजाम किए गए थे। आदिम जाति कल्याण विभाग की पहल पर प्रयास विद्यालय, एकलव्य विद्यालयों के विद्यार्थियों के साथ ही विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा के बच्चों ने उत्साह के साथ इस शो को देखा। इसके अलावा साईंस क्विज में भी हिस्सा लिया।

छत्तीसगढ़ रीजनल साईंस सेंटर रायपुर के अधिकारियों ने बताया कि थ्रीडी शो तारामंडल को देखने के लिए 10 दिसंबर को एक ही दिन में हजारों लोगों की भीड़ उमड़ी। शनिवार के दिन सुहावने मौसम में कवर्धा जैसे राज्य के दूर-दराज स्थानों से छात्र-छात्राओं द्वारा सेन्टर का भ्रमण किया गया। दिसंबर माह के 10 दिनों में 23 विद्यालयों के 2000 से अधिक विद्यार्थियों ने रीजनल साईंस सेन्टर का भ्रमण किया।

छत्तीसगढ़ रीजनल साईंस सेन्टर में कई आकर्षक गतिविधियां जैसे- थ्रीडी शो तारामंडल लगातार आगंतुकों को आकर्षित करता है। इसके साथ ही थ्रीडी शो में दिखाई जाने वाली नासा पर आधारित थ्रीडी फिल्म एवं तारामण्डल में दिखाया जाने वाला रात्रिकालीन आकाश के साथ विज्ञान के प्रदर्शों से सुसज्जित है। यहां विज्ञान के प्रति जागरूकता के लिए प्रत्येक शनिवार को विभिन्न दीर्घाओं पर आधारित साईंस क्विज का भी आयोजन किया जाता है।

अंतर्राष्ट्रीय मानव दिवस के अवसर पर 10 दिसम्बर को वैज्ञानिक डॉ. शिरीष कुमार सिंह, और अमित कुमार मेश्राम द्वारा विभिन्न स्कूलों से आए विद्यार्थियों को मानव अधिकार एवं विज्ञान के बीच संबंध के बारे में जानकारी दी गई। इस मौके पर श्रीमती प्रज्ञा कदम, वैज्ञानिक अधिकारी श्री वरूण कुमार मिश्रा, सुश्री तारिणी वर्मा, सुश्री श्रेया मिश्रा सहित अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed