रायपुर : ‘छत्तीसगढ़ आदिवासी शिल्प मेला’ में आदिवासी कलाकारों के हाथ से बुने और पर्यावरण के अनुकूल शिल्प ने लोगों को आकर्षित किया

छत्तीसगढ़ हाट में बुधवार देर रात संपन्न तीन दिवसीय “छत्तीसगढ़ जनजातीय शिल्प मेला” में आदिवासी कारीगरों और शिल्पकारों के हाथ से बुने और पर्यावरण के अनुकूल शिल्प ने रायपुरवासियों का ध्यान आकर्षित किया। शिल्प मेले में शहर और आसपास के क्षेत्रों से बड़ी संख्या में पर्यटक आए। कोंडागांव, नारायणपुर, सरगुजा, बस्तर, रायगढ़ और राजनांदगांव सहित राज्य के आदिवासी बहुल क्षेत्रों के 61 कलाकारों और शिल्पकारों ने इस मेले में अपनी स्वदेशी कलाकृतियों का प्रदर्शन किया। छत्तीसगढ़ आदिवासी अनुसंधान एवं प्रशिक्षण संस्थान के निदेशक शम्मी आबिदी ने बताया कि मेले में प्रदर्शित आदिवासी कला को दर्शकों ने खूब सराहा. तीन दिनों में करीब तीन लाख रुपये का सामान बिका। 61 आदिवासी कलाकारों में से 36 महिलाएं थीं, जिन्होंने शिल्प के क्षेत्र में महिलाओं की मजबूत भागीदारी को दिखाया।

सुंदर हस्तनिर्मित कालीन, गोदना या टैटू कला साड़ियाँ

सुंदर हस्तनिर्मित कालीन, गोदना या टैटू कला साड़ी, स्टोल और दुपट्टे, आंख को पकड़ने वाले झुमके और बांस शिल्प से बने गहने के टुकड़े, बस्तर क्षेत्र की पेंटिंग, बांस की टोकरियाँ, तुम्बा लैंप, कोसा रेशम की साड़ियाँ और वस्त्र यहाँ के आगंतुकों के बीच एक प्रमुख आकर्षण थे।

छत्तीसगढ़ सभी आदिवासी समुदायों की अपनी विशिष्ट कला, शिल्प और परंपराओं के साथ बड़ी संख्या में स्वदेशी जनजातियों का घर है। हालांकि, जागरूकता की कमी और उपयुक्त बाजार की उपलब्धता के कारण उनकी क्षमता और प्रतिभा अक्सर शहर के लोगों से छिपी रहती है। उनकी कला के लिए संभावित संरक्षण को देखते हुए, मेले का आयोजन छत्तीसगढ़ जनजातीय अनुसंधान एवं प्रशिक्षण संस्थान द्वारा केंद्रीय जनजातीय मामलों के मंत्रालय के सहयोग से किया गया था। इसका उद्देश्य राज्य के आदिवासी बहुल क्षेत्रों के कारीगरों और शिल्पकारों द्वारा बनाए गए अद्वितीय हस्तशिल्प उत्पादों के प्रदर्शन और बिक्री के लिए एक मंच प्रदान करना और संरक्षित करना था।

रायपुरवासियों ने इन आदिवासी कलाकारों के हस्तशिल्प कार्यों की प्रशंसा कर उनका उत्साहवर्धन किया

रायपुरवासियों ने इन आदिवासी कलाकारों की हस्तशिल्प की प्रशंसा करते हुए कहा कि वे इस तरह के आयोजनों में केवल इन अद्वितीय सुंदर वस्तुओं को देखते हैं। इसने कलाकारों को नई ऊर्जा और आत्मविश्वास से भर दिया कि वे अपने काम को जारी रखें जो उनके द्वारा पीढ़ियों से किया जा रहा है।

इस बीच, कारीगरों ने संभावित खरीदारों तक पहुंचने के लिए अपने काम को एक बड़े मंच पर प्रदर्शित करने में मदद करने के लिए विभाग द्वारा किए गए प्रयासों की भी प्रशंसा की। सरगुजा जिले के जामगला गांव की गोडाना कलाकार श्रीमती अमरिका ने कहा कि कोविड-19 महामारी के दौरान संभागों के छोटे कारीगरों को कठिन समय का सामना करना पड़ा है। इस मेले ने हम जैसे कलाकारों को अपने व्यवसाय को पुनर्जीवित करने के लिए एक अच्छा मंच दिया है।

जशपुर की छिन्द शिल्पकार सुश्री अंजना भगत ने कहा कि उनके उत्पादों को यहां आने वालों से अच्छी प्रतिक्रिया मिली है। उन्होंने कहा, “लोगों ने न केवल उत्पादों को खरीदा बल्कि इन रंगीन चींड टोकरियों को बनाने की प्रक्रिया के बारे में जानने के लिए भी उत्सुक थे। कुछ लोगों ने मेरी कला को भी समझा, जो मेरे लिए एक बड़ा आत्मविश्वास बढ़ाने वाला था”, उसने कहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *