धमतरी : कोविड 19 संक्रमण से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग सतर्क

धमतरी जिले में कोविड 19 से निपटने के लिए जिला प्रशासन सहित स्वास्थ्य विभाग पूरी मुस्तैदी से लगा हुआ है। कलेक्टर श्री पी.एस.एल्मा ने स्वास्थ्य विभाग को माइक्रो प्लानिंग कर हर रोज समीक्षा करने के निर्देश दिए है, जिससे कोरोना से बचाव, सुरक्षा और निपटने के पुख्ता इंतजाम समय रहते किए जा सकें। साथ ही कलेक्टर ने सार्वजनिक जगहों में मास्क लगाने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के निर्देश भी दिए हैं। उन्होंने लोगों से अपील की है कि कोविड 19 की तीसरी लहर में सावधानी बरतें, कोविड अनुकूल व्यवहार का पालन करें।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.डी.के.तुर्रे ने बताया कि जिले में वर्तमान में कोविड टेस्टिंग जिला अस्पताल सहित सभी विकासखण्डों में किए जा रहे हैं। साथ ही निजी लैब में भी रेपिड एंटीजन टेस्ट लोग करवा रहे। इसके मद्देनजर कुल 1192 लोगों का मंगलवार को कोविड जांच किया गया, इनमें आरटीपीसीआर में 269, ट्रू-नॉट में 39, एंटीजन में 884 शामिल है। मंगलवार को मिले 20 कोविड धनात्मक मरीजों से 16 की कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग कर भी ली गई है। इससे कोविड संक्रमण को रोकने में काफी हद तक मदद मिलती है। गौरतलब है कि जिले में फिलहाल 178 एक्टिव मरीज हैं। इनमें से 173 होम आइसोलेशन में रहकर स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं। कलेक्टर ने निर्देश दिए हैं कि इन मरीजों से सतत सम्पर्क बनाए रखें, ताकि यदि जरूरत पड़े तो इन्हें तत्काल नजदीकी स्वास्थ्य संस्था में भेजा जा सके। अभी जिले में कोविड धनात्मक दर    2.7ः है।
जिले में कोविड से निपटने की तैयारियों की जानकारी देते हुए डॉ.तुर्रे बताते हैं कि फिलहाल शासकीय अस्पतालों में 223 बिस्तर कोविड के लिए आरक्षित हैं। वहीं निजी अस्पतालों में कुल 600 बिस्तर में से 50ः बिस्तर याने 334 बिस्तर कोविड के लिए आरक्षित किए गए हैं। इस हिसाब से कुल 557 बिस्तर कोविड के लिए आरक्षित हैं। वहीं शासकीय अस्पतालों में 197 ऑक्सीजनेटेड, 21 आईसीयू, पांच नॉन ऑक्सीजनेटेड बिस्तर हैं। इसी तरह निजी अस्पतालों में 228 ऑक्सीजनेटेड, 54 आईसीयू और 52 नॉन ऑक्सीजनेटेड बिस्तर हैं। इसके अलावा जिला अस्पताल, आईएलआई, यूपीएचसी और सभी विकासखण्डों में कुल 698 ऑक्सीजन सिलेण्डर डी टाईप, 396 ऑक्सीजन सिलेण्डर बी टाईप, 303 ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर हैं। वहीं एडल्ट वेंटिलेटर की संख्या 24, मल्टी पैरामॉनिटर 15 और 10 पीडियाट्रिक वेंटीलेटर उपलब्ध हैं। जिला अस्पताल धमतरी में 425 एलपीएम और एक हजार एलपीएम क्षमता का ऑक्सीजन जनरेटर प्लांट और सिविल अस्पताल कुरूद में 250 एलएमपी क्षमता का प्लांट क्रियाशील है। वहीं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र नगरी में 400 एलएमपी तथा भखारा में 600 एलपीएम क्षमता का ऑक्सीजन जनरेटर प्लांट निर्माणाधीन है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *