कोरिया : नोडल अधिकारी धान उपार्जन केंद्रों में किसानों की मदद के लिए आवश्यक व्यवस्था करेंगे और सभी एसडीएम बारदाना की उपलब्धता की मॉनिटरिंग सहित अवैध धान परिवहन, भंडारण पर कार्यवाही करेंगे – कलेक्टर श्री धावड़े

कलेक्टर श्री श्याम धावड़े ने जिला कलेक्टोरेट सभाकक्ष में संपन्न साप्ताहिक समय सीमा की बैठक में जिले में 1 दिसम्बर से चल रहे धान खरीदी की जानकारी ली। उन्होंने खाद्य अधिकारी की राईस मिलरों से समन्वय कर धान का उठाव में प्रगति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी नोडल अधिकारियों को धान खरीदी केंद्र के निगरानी रखने  कहा। उन्होंने कहा कि नोडल अधिकारी धान उपार्जन केंद्रों में किसानों की सुविधा के लिए समस्त व्यवस्था की मॉनिटरिंग करेंगे और किसानों से उनका फीडबैक लेंगे। किसी भी तरह की समस्या या सुझाव से प्रशासन को अवगत कराएंगे। उन्होंने सभी एसडीएम को निर्देश दिए कि अमानक और पुराने धान का मिश्रित की शिकायत की जांच कर उचित कार्यवाही जारी रखें। श्री धावड़े ने कहा कि अपने सूचना तंत्र को मजबूत करें। गुणवत्तापूर्ण धान खरीदी की जानी है, इसका ध्यान रखें।  बैठक में कलेक्टर ने कहा कि धान खरीदी केन्द्रों में सतत और गहन निगरानी जरूरी है, चेक लिस्ट तैयार करें और उसके अनुरूप उपार्जन केंद्रों में व्यवस्थाओं की मॉनिटरिंग सुनिश्चित करें। कोचियों एवं बिचौलियों पर कठोर कार्यवाही सुनिश्चित करें। उन्होंने धान विक्रय कर चुके किसानों से रकबा समर्पण कराने के निर्देश दिए।

11 दिसम्बर को अमृतधारा में होगा स्वच्छता अभियान का आयोजन
कलेक्टर श्री धावड़े ने बैठक में बताया कि 11 दिसम्बर को अमृतधारा में स्वच्छता अभियान का आयोजन किया जायेगा। अमृतधारा क्षेत्र में सभी अधिकारियों के द्वारा स्वच्छता अभियान के साथ पौधरोपण भी किया जाएगा। कलेक्टर श्री धावड़े ने सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को इस स्वच्छता अभियान से जुड़ने के निर्देश दिए है।

10 दिसंबर को केल्हारी और 13 दिसंबर को खड़गवां में होगा निरस्त वनाधिकार पत्रों का पुनर्समीक्षा शिविर
ग्रामीण जनता की मांग एवं समस्याओं को सुनने और उनके  त्वरित निराकरण से लोगों की मदद करने की मंशा से जिला प्रशासन द्वारा विकासखण्ड सोनहत में 25 नवंबर को व्यक्तिगत वनाधिकार पत्रक पुनर्समीक्षा शिविर सह कलेक्टर जनचौपाल का आयोजन की सफलता के बाद अब 10 दिसंबर को केल्हारी और 13 दिसंबर को खड़गवां में शिविर का आयोजन किया जा रहा है। कलेक्टर ने इस संबंध में सभी अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए हैं।

इसी तरह कलेक्टर ने बैठक में कोविड 19 टीकाकरण की प्रगति, मुख्यमंत्री सस्ती दवा दुकान के संचालन, नरवा विकास के कार्य, जाति प्रमाण पत्र, नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन, कोरिया नीर संचालन, विकासखण्डों में स्वामी आत्मानन्द स्कूल निर्माण की जानकारी लेकर ज़रूरी निर्देश दिए। बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री कुणाल दुदावत, अपर कलेक्टर श्री सुखनाथ अहिरवार, सभी संयुक्त कलेक्टर, एसडीएम, सीईओ जनपद पंचायत एवं जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *