कोण्डागांव : बनियागांव एवं बाजारपारा स्कूल में बच्चों को दिया गया मानसिक स्वास्थ्य का ज्ञान

राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत लाईफ स्किल प्रोग्राम के तहत् शुक्रवार को कोण्डागांव के शासकीय उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय बाजारपारा एवं गुरूवार को शासकीय उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय बनियागांव में एक दिवसीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसके तहत् बनियागांव में सीएमएचओ डॉ0 टीआर कुंवर, नोडल अधिकारी मानसिक स्वास्थ्य डॉ0 आदित्य चतुर्वेदी एवं डीपीएम सोनल धु्रव के मार्गदर्शन में स्कूली बच्चों को मानसिक स्वास्थ्य एवं उनसे जुड़ी समस्याओं के संबंध में जानकारी देते हुए साइकेट्रिक नर्स देवव्रत जैन एवं विरेन्द्र केला के द्वारा लाईफ स्किल का प्रशिक्षण दिया गया। इसके द्वारा बच्चों को छात्र जीवन के अंतर्गत आने वाली समस्याओं एवं परीक्षा के तनाव से निपटने एवं तनाव की स्थिति में उसके प्रबंधन तथा तनावमुक्ति का प्रशिक्षण दिया गया।
इस अवसर पर स्वयं सेवी संस्था द यूनियन के संभागीय समन्वयक प्रकाश श्रीवास्तव द्वारा तम्बाकू मुक्त शिक्षण संस्थान बनाने हेतु कोटपा एक्ट 2003 के तहत् विभिन्न प्रावधानों की जानकारी देते हुए बच्चों को तम्बाकू के दुष्प्रभाव एवं उसकी लत के संबंध में जानकारी देते हुए कभी भी इस प्रकार के व्यसनों में न पड़ने की हिदायत दी गई।
शुक्रवार को इस कार्यक्रम के तहत् कोण्डागांव नगर के शासकीय उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय बाजारपारा में क्लिनिकल साईकोलॉजिस्ट मधु बघेल एवं विरेन्द्र केला द्वारा बच्चों को मानसिक स्वास्थ्य, तनाव प्रबंधन, तनाव मुक्ति, परीक्षा के भय से मुक्ति एवं तम्बाकू मुक्ति के संबंध में जानकारी देते हुए मनोरंजक खेलों के माध्यम से बच्चों को तनाव प्रबंधन के संबंध में जानकारी दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed