‘अग्निपथ’ का छत्तीसगढ़ में विरोध, CM भूपेश बोले- देश की सीमा और युवाओं के भविष्य से खिलवाड़ कर रही मोदी सरकार

केंद्र सरकार की ‘अग्निपथ’ योजना के विरोध में छत्तीसगढ़ कांग्रेस ने सोमवार को पूरे प्रदेश में सत्याग्रह किया। 90 विधानसभा में कांग्रेसियों ने अग्निपथ का विरोध करते हुए मोदी सरकार पर हमला बोला।

केंद्र सरकार की ‘अग्निपथ’ योजना के विरोध में छत्तीसगढ़ कांग्रेस ने सोमवार को पूरे प्रदेश में सत्याग्रह किया। प्रदेश के सभी 90 विधानसभा क्षेत्रों में कांग्रेसियों ने अग्निपथ का विरोध करते हुए मोदी सरकार पर निशाना साधा। कांग्रेसी विधायकों ने अपने-अपने क्षेत्रों में सत्याग्रह का नेतृत्व किया। जिस विधानसभा में कांग्रेस के विधायक नहीं हैं, वहां पार्टी के सांसद, पीसीसी पदाधिकारी व जिला पदाधिकारी सत्याग्रह में शामिल हुए। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल अपने विधानसभा क्षेत्र पाटन के सत्याग्रह में शामिल हुए। उन्होंने कहा कि अग्निपथ युवाओं के भविष्य और देश की सीमा से खिलवाड़ है।

बता दें कि कांग्रेस ने केंद्र सरकार की ‘अग्निपथ योजना’ के विरोध में 27 जून को सभी विधानसभा क्षेत्रों में सत्याग्रह का ऐलान किया था। राजधानी रायपुर सहित पूरे प्रदेश के सभी विधानसभा क्षेत्रों में कांग्रेस यह सत्याग्रह सुबह 10 बजे से शुरू हुआ। रायपुर के पश्चिम विधानसभा क्षेत्र के विधायक विकास उपाध्याय ने सत्याग्रह के साथ सुंदरकांड का पाठ कराया। अग्निपथ के विरोध में सीएम भूपेश बघेल ने पाटन, विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत ने सक्ती, पीसीसी चीफ मोहन मरकाम ने कोंडागांव, गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू सहित सभी मंत्री, सभी विधायक, निगम-मंडल के पदाधिकारी अपने-अपने विधानसभा क्षेत्रों के सत्याग्रह में शामिल हुए।

शादी के कार्ड पर युवा लिखेंगे भूतपूर्व अग्निवीर
जनपद पंचायत पाटन के सामने हुए सत्याग्रह में सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि अग्निवीर योजना से युवाओं के सपनों को चकनाचूर करना चाहते हैं। 4 साल के ठेके पर रखेंगे। मोदी सरकार अग्निपथ योजना से नौजवानों के जीवन से खिलवाड़ कर रही है। देश की सीमा और फौज के साथ खिलवाड़ कर रही है। देश को बचाना है। देश के युवाओं के भविष्य को बचाना है। देश की सुरक्षा के मुद्दे से खिलवाड़ कांग्रेस पार्टी बर्दाश्त नहीं करेगी। सीएम भूपेश ने कहा कि अग्निवीर पर लोकसभा में चर्चा करते, जवानों से चर्चा करते, लेकिन ऐसा नहीं किया गया। भाजपा नेता कह रहे हैं कि अग्निवीरों को रिटायरमेंट के बाद बीजेपी कार्यालय में चपरासी की नौकरी देंगे। हरियाणा के सीएम कहते हैं सेवानिवृत्ति के बाद नौकरी देंगे। यह जवानों का अपमान है। भूपेश ने कहा कि सेवानिवृत्त होने के बाद युवा अपने शादी के कार्ड पर भूतपूर्व अग्निवीर लिखेंगे। केंद्र सरकार किसानों को खाद और बेरोजगारों को रोजगार नहीं दे पा रही है। बड़ी विडंबना है कि योजना पर बात करने केंद्र सरकार को सेना के प्रमुखों को सामने लाना पड़ रहा है। केंद्र सरकार को अग्निपथ योजना को वापस लेना होगा। भूपेश ने कहा कि ईडी, सीबीआई सहित सरकारी एजेंसियों का दुरुपयोग कर केंद्र सरकार ने राहुल गांधी को 5 दिनों तक परेशान किया।

मोदी सरकार ने किया युवाओं से छल: ताम्रध्वज
रुआबांधा में गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने कहा कि भाजपा और केंद्र की मोदी सरकार कांग्रेस के बढ़ते जनाधार से घबराए गई हैं और बौखलाहट में कुछ भी निर्णय लेकर हमारे शीर्ष नेताओं पर दबाव डालने व परेशान करने की नियत से काम कर रहे हैं, लेकिन हम सब इनसे डरने वाले नहीं हैं। केंद्र की मोदी सरकार ने युवाओं के भविष्य के साथ बहुत बड़ा धोखा किया है। मोदी सरकार ने युवाओं को रोजगार देने की बात कही थी, लेकिन रोजगार तो दिया नहीं। अग्निपथ स्कीम लाकर नौजवानों के भविष्य से खिलवाड़ किया जा रहा है। कांग्रेस युवाओं के साथ हैं। कांग्रेस यह खिलवाड़ बर्दाश्त नहीं करेगी।

‘अग्निपथ’ में आवेदन ही न करें युवा: मरकाम
पीसीसी चीफ मोहन मरकाम ने अग्निपथ योजना के बहिष्कार का आह्वान किया है। मरकाम ने कहा कि हम अहिंसक तरीके से अपनी बात को इस तानाशाही सरकार के सामने पहुंचाते रहेंगे। देशभर के युवाओं से मेरी अपील है कि आप सभी अहिंसक तरीके से युवाओं के बीच यह संदेश फैलाएं कि कोई भी युवा ‘अग्निपथ योजना’ में आवेदन न करें। उन्होंने कहा कि जब इस स्कीम में कोई आवेदन ही नहीं करेगा तो केंद्र सरकार को यह समझ में आ जाएगा कि देश के युवाओं ने इस युवा विरोधी स्कीम को नकार दिया है और फिर सरकार पहले की तरह सेना की भर्ती प्रक्रिया बहाल करने को मजबूर हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *